राष्ट्रवाद पर केवल भाजपा का ठेका नहीं है: अहमद पटेल

Wednesday, Nov 01, 2017 - 05:25 PM (IST)

जम्बूसर: कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने आज कहा कि ‘‘राष्ट्रवाद पर केवल भाजपा का ही ठेका’’ नहीं है। साथ ही उन्होंने सत्तारूढ़ दल के इन आरोपों से इंकार किया कि गुजरात के एक अस्पताल से उनके ‘‘गहरे संबंध’’ हैं जहां आईएसआईएस का एक कथित आतंकवादी काम करता था।  आईएसआईएस का कथित आतंकवादी गिरफ्तारी से पहले अंकलेश्वर शहर के सरदार पटेल अस्पताल में लैबोरेटरी टेक्नीशियन के तौर पर काम करता था जहां पटेल न्यासी हैं।  गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस मुद्दे पर पटेल से संसद से इस्तीफा देने की मांग की।  इस आरोप पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार ने कहा कि राज्यसभा में उनका निर्वाचन भाजपा के ‘‘आंखों की किरकिरी’’ बन गया है। 

 कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए पटेल ने कहा, ‘‘जब उन्हें समस्या आती है तो वे राष्ट्रवाद और संप्रदायवाद की बात करते हैं। हाल में मुख्यमंत्री ने मेरे बारे में कुछ कहा जिस पर उन्हें र्शिमंदा होना चाहिए।’’  उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरीके से उन्होंने कहानी बुनी, लगता है कि राष्ट्रवाद का पूरा ठेका उन्हीं के पास है। केवल वे ही राष्ट्रवादी हैं, कोई और नहीं।’’  उन्होंने कहा कि कांग्रेस और इसके नेताओं ने देश के लिए कई कुर्बानियां दी हैं।  

उन्होंने कहा, ‘‘महात्मा गांधी से कुर्बानियां शुरू हुईं जो स्वतंत्रता के बाद इंदिरा जी, राजीव जी ने भी कुर्बानियां दीं। पार्टी के कई कार्यकर्ता और नेता आतंकवाद का शिकार बने...आप हमें राष्ट्रवाद, देशभक्ति नहीं सिखा सकते।’’  पटेल ने कहा, ‘‘आप आतंकवाद से नहीं लड़ सकते। आपने कांधार (अफगानिस्तान) में आतंकवादियों को सौंप दिया। आप आतंकवाद से कैसे लड़ रहे हैं।’’ उनका इशारा तत्कालीन राजग सरकार की तरफ था जिसने 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी 814 के अपहरण के दौरान यात्रियों की रिहाई के बदले आतंकवादियों को छोड़ दिया था।  

Advertising