EVM हैकिंग मामला: हैकाथन को विश्वसनीय बनाने के लिए शर्तों में ढील दे EC: कांग्रेस

Friday, May 26, 2017 - 07:47 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने चुनाव आयोग से ईवीएम में छेडछाड के लिए आयोजित हैकाथन को निष्पक्ष और विश्वसनीय बनाने के लिए इसकी शर्ताें में ढील देने की मांग की है। कांग्रेस ने हैकाथन में हिस्सा लेने के लिए आवेदन की अंतिम दिन आज आयोग को पत्र लिखकर कहा कि इस चुनौती में इतनी शर्तें लगाई गई हैं जिनसे ईवीएम मशीन इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले प्रतिनिधियों की पहुंच से ही बाहर हो गई हैं।

कांग्रेस के संचार विभाग के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस पत्र में लिखा है कि आयोग ने सिर्फ कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट में बटन दबाने की अनुमति दी है। इसके अलावा स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्र में जिस स्थिति में ईवीएम रखी होती है उसी में छेडछाड का प्रदर्शन करने को कहा गया है। कांग्रेस नेता ने कहा कि ईवीएम में बैलेट यूनिट(बीयू ) और कंट्रोल यूनिट(सीयू ) के अलावा भी कई हिस्से होते हैं।

यदि मशीन का मदरबोर्ड उपलब्ध नहीं होगा तो चुनौती देने वाला उसमें छेडछाड का प्रदर्शन कैसे करेगा। उन्होंने आयोग से इन तीनों नियमों में छूट देने की मांग करते हुए कहा है कि यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो इस पहल की विश्वसनीयता कम हो जाएगी।

आयोग को इस संभावना पर विचार करना चाहिए कि असल चुनाव में ईवीएम में छेडछाड करने वाले बीयू और सीयू में बटन दबाए बगैर और स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्र के बाहर भी अपना कारनामा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष चुनौती के आयोजन से देश की जनता में यह स्पष्ट संदेश जाएगा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया की अहम हिस्सा ईवीएम में छेडछाड संभव नहीं है।

Advertising