14 घंटे तक चली कमांडर लेवल बैठक, भारत ने चीन से कहा-पूरी तरह से पीछे हटाए जाएं सैनिक

Wednesday, Jul 15, 2020 - 12:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत-चीनी सेना के कमांडरों के बीच मंगलवार को पूर्वी लद्दाख के हर मुद्दे को लेकर हुई बैठक 14 घंटे तक चली। लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की चौथे चरण की वार्ता LAC पर भारत की तरफ चुशुल में निर्धारित बैठक बिंदु पर सुबह करीब 11 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुई जो रात करीब 2 बजे तक चली। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व दक्षिण शिनजियांग सैन्य क्षेत्र के प्रतिनिधि मेजर जनरल लियु लिन ने किया। बैठक में LAC पर तनाव कम करने और पैंगोंग त्सो (Pangong TSO) और डेपसॉन्ग के इलाकों में सैन्य मौजूदगी कम करने की रुपरेखा समेत कई मुद्दों पर गहन मंथन हुआ।

 

वहीं भारत ने चीन से साफ तौर पर कहा कि लद्दाख में 5 मई से पहले जो स्थितियां थीं उनको वैसे ही बहाल किया जाए। बैठक में भारत ने चीनी सेना से LAC के दोनों तरफ मौजूद करीब 30 हजार सैनिकों के डि-एस्केलेशन प्रॉसेस का पूरा रोडमैप बनाने को लेकर भी मथन किया। इस प्लान में पूर्वी लद्दाख के इलाकों में दोनों ओर की सेनाओं की आर्टिलरी फोर्सेज, टैंक्स और अन्य भारी हथियारों को फिर से वापस ले जाने को लेकर बातचीत की गई।

 

साथ ही भारत ने चीन से मांग की कि वो पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के जवानों को 8 किलोमीटर पीछे वापस फिंगर-8 के उस पार भेजे। बता दें कि चीन के सैनिकों ने अपने जवानों को फिंगर 4 से फिंगर-5 की ओर विस्थापित तो किया है लेकिन अब तक इस इलाके में मौजूद रिज लाइन से सैन्य मौजूदगी खत्म नहीं की है।

Seema Sharma

Advertising