महात्मा गांधी के सम्मान में एक मंच पर एक साथ आए राजनीति के धुर-विरोधी

Wednesday, May 02, 2018 - 08:50 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश की राजनीति के कई धुर-विरोधी नेता बुधवार को एक मंच पर एक साथ दिखाई दिए। मौका था महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह को धूम-धाम से मनाने की रणनीति बनाने का। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस बैठक में कई विपक्षी नेता शामिल हुए। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आदि मौजूद रहे।


प्रधानमंत्री ने इस बैठक के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए एक पत्र भी लिखा था। जिसमें लिखा था, महात्मा गांधी का संदेश पूरी दुनिया में सदियों तक जिंदा रहे। जिन्हें अभी तक उन्हें जानने का मौका नहीं मिला है। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि बैठक में एक साल तक चलने वाले समारोह के लिए विचारों का आदान-प्रदान होता रहे। 

इस बैठक में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत बीजेपी शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भी निमंत्रण था। महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिन को पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जाएगा। जो 2 अक्टूबर 2019 से शुरू होकर 2 अक्टूबर 2020 तक चलेगा।

इसके लिए 2 अक्टूबर, 2017 को एक राष्ट्रीय समिति को गठन किया गया, जिसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के अलावा गांधीवादी विचारधारा वाले बुद्धिजिवी, चिंतक और देश की कई हस्तियों को इसमें शामिल किया गया। यह कमेटी तय करेगी कि महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस को धूमधाम से और किस भव्यता से पूरे एक साल तक कैसे मनाया जाए।

 

Yaspal

Advertising