कॉलेजियम ने की हाईकोर्ट के लिए नए न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश

Friday, Oct 26, 2018 - 11:45 PM (IST)

नई दिल्लीः उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने शुक्रवार को उच्च न्यायालयों में पदोन्नति के लिए नए न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की। उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने छह न्यायिक अधिकारियों और दो वकीलों के नामों को सार्वजनिक किया जिनकी सिफारिश तीन उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के रूप में की गई है। शीर्ष अदालत कॉलेजियम ने सात अतिरिक्त न्यायाधीशों के नामों की भी सिफारिश की जिनकी नियुक्ति गौहाटी उच्च न्यायालय में स्थाई न्यायाधीशों के रूप में की जानी है।

कहां-कहां के लिए की गई सिफारिश
गौहाटी उच्च न्यायालय के अलावा मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय, कलकत्ता उच्च न्यायालय और पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के लिए भी सिफारिशें की गई। कॉलेजियम ने अतिरिक्त न्यायाधीशों न्यायमूर्तियों लनुसुंगकुम जमीर, मानस रंजन पाठक, ए मल्ला बुजोर बरूआ, कल्याण राय सुराना, प्रशांत कुमार डेका, नेल्सन सेइलू और अजीत बड़ठाकुर के नामों की सिफारिश गौहाटी उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त किए जाने के लिए की।

किन-किन के नाम हैं सूची में
कोलेजियम की ओर से तीन न्यायिक अधिकारियों विष्णु प्रताप सिंह चौहान, राजीव कुमार श्रीवास्तव और शैलेन्द्र शुक्ला के नामों की सिफारिश मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के लिए की गई। कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए जाने के लिए कॉलेजियम ने दो वकीलों सुगाता भट्टाचार्य और अनिरूद्ध रॉय और एक न्यायिक अधिकारी एस घोष के नाम की सिफारिश की। कॉलेजियम ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त किए जाने के लिए दो न्यायिक अधिकारियों ललित बत्रा और अरुण कुमार त्यागी के नामों की सिफारिश की। 

Yaspal

Advertising