कॉलेज स्टूडेंट को मिला 46 करोड़ रुपये का टैक्स नोटिस, उड़ गए होश, बोला- पैनकार्ड का हुआ मिसयूज

Sunday, Mar 31, 2024 - 05:43 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मध्य प्रदेश के एक कॉलेज स्टूडेंट को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से 46 करोड़ रुपये का नोटिस मिला है। इसके बाद छात्र ने पुलिस स्टेशन जाकर शिकायत दर्ज कराई है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, 25 वर्षीय प्रमोद कुमार दंडोतिया ने आयकर और जीएसटी विभाग से नोटिस मिलने पर आश्चर्य व्यक्त किया कि उनके पैन कार्ड का उपयोग करके एक कंपनी पंजीकृत की गई थी। कंपनी कथित तौर पर 2021 से मुंबई और दिल्ली में चालू थी।

दडोतिया ने कहा, "मैं ग्वालियर में एक कॉलेज का छात्र हूं। आयकर और जीएसटी के नोटिस के बाद मुझे पता चला कि मेरे पैन कार्ड के माध्यम से एक कंपनी पंजीकृत हुई है जो मुंबई और दिल्ली में संचालित हो रही है। मुझे नहीं पता कि मेरा पैन कार्ड कैसे बन गया है। कैसे पैनकार्ड का दुरुपयोग किया गया। उसने आगे कहा कि जैसे ही उन्हें आयकर विभाग से जानकारी मिली, वह संबंधित विभाग के पास पहुंचा। इसके बाद उन्होंने कई बार पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। शुक्रवार को वह अपर पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचा और दोबारा अपनी शिकायत दर्ज कराई।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) शियाज के एम ने कहा, "एक युवक से एक आवेदन प्राप्त हुआ है जिसमें कहा गया है कि उसके बैंक खाते से 46 करोड़ रुपये से अधिक की लेनदेन की गई है। दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है।" इसके जरिए एक कंपनी रजिस्टर्ड हुई है और इतनी बड़ी रकम का लेनदेन हुआ है।

पैन कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए व्यक्तियों को क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइटों के माध्यम से नियमित रूप से अपने क्रेडिट स्कोर की निगरानी करने की सलाह दी जाती है। उन्हें अपने बैंक के साथ किसी भी संदिग्ध लेनदेन को सत्यापित करना चाहिए और उन्हें जमा करते समय पैन कार्ड की फोटोकॉपी को सत्यापित करने और संदिग्ध वेबसाइटों पर व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचने जैसी सावधानियां बरतनी चाहिए।

Yaspal

Advertising