दिल्ली में सर्द रही सुबह, कोहरे ने धीमी की ट्रेनों की रफ्तार

Tuesday, Jan 15, 2019 - 11:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह बेहद सर्द रही। य​हां का न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम रहाहै। वहीं कोहरे की सफेद चादर ने ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी कर दी। 


रेलवे अधिकारी के अनुसार कोहरे के कारण 13 रेलगाडिय़ां देरी से चल रही हैं। मौसम वैज्ञाानिक ने बताया कि आद्र्रता 97 प्रतिशत दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।  सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 19.5 डिग्री सेल्सियस और आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 


वातावरण में तेज हवाओं के चलने से दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण स्तर में कमी आई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) स्तर 247 रहा, जो किखराब श्रेणी में आता है। पड़ोसी शहर गाजियाबाद का स्तर 245, फरीदाबाद का स्तर 256, नोएडा का स्तर 236, ग्रेटर नोएडा का स्तर 255 व गुरुग्राम का स्तर 221 रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तेज हवाओं के साथ बारिश हो, तो दिल्ली और आसपास के शहरों की हवा में सुधार आ जाएगा। 


वही पूर्वी जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। ये सिस्टम अब पूर्व की ओर आगे बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर मध्यम वर्षा और बर्फबारी देखी गई। मौसम के जानकारों के मुताबिक, अगले 24 घंटों के भीतर दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है। इससे ठंड और बढ़ेगी। पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है।

vasudha

Advertising