शीतलहर की चपेट में राजधानी दिल्ली, 4 डिग्री से नीचे गया तापमान

Sunday, Dec 20, 2020 - 09:58 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली शीत लहर की चपेट में है और रविवार को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह अब तक सबसे सर्द सुबह रही। सफदरजंग वेधशाला में शनिवार को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा,“सफदरजंग वेधशाला में रविवार सुबह तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहते हुए 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम पारा 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य तापमान है।

विभाग ने बताया कि लोधी रोड पर पारा 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण शहर में ठंड का प्रकोप बरकरार है। शुक्रवार को जाफरपुर मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। शहर में बृहस्पतिवार को “बेहद” ठंडा दिन दर्ज किया गया था जब अधिकतम तापमान गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था जो कि सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम था और इस मौसम का सबसे कम तापमान था। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शनिवार को यह 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

आईएमडी के अनुसार, “ठंडा दिन” तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है। “बेहद ठंडा दिन” तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच से छह दिन तक न्यूनतम तापमान करीब पांच डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। नया पश्चिमी विक्षोभ 22 दिसंबर के आसपास दिल्ली को प्रभावित कर सकता है।

Yaspal

Advertising