दिल्ली-NCR में ठंड का आगाज़: स्वेटर कब होगा जरूरी? जानें IMD का ताजा बारिश का अलर्ट

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 10:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में मौसम में बदलाव के संकेत स्पष्ट रूप से दिखने लगे हैं। मानसून का मौसम अब खत्म हो रहा है, लेकिन जाते-जाते यह कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का कारण बन रहा है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-NCR के निवासी उमस और गर्मी का सामना कर रहे हैं, जिससे गर्मी का एहसास अधिक बढ़ गया है। हालांकि, मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है, उसके अनुसार अक्टूबर के तीसरे हफ्ते में ठंड का अहसास होने लगेगा। 

कब होगा ठंड का अहसास?
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, 15 से 20 अक्टूबर के बीच दिल्ली वासियों को स्वेटर पहनने की आवश्यकता महसूस होगी। इस समय के दौरान सुबह और शाम के समय तापमान में गिरावट आएगी, जिससे एक हल्की ठंडक का अनुभव होगा। दिन के समय धूप निकलने से गर्मी का एहसास भी हो सकता है, लेकिन सुबह और शाम का मौसम निश्चित रूप से ठंडा होगा। 

दिल्ली में आज का मौसम
आज, 10 अक्टूबर 2024 को, दिल्ली में मौसम का हाल कुछ इस प्रकार है: 
- अधिकतम तापमान: 31.87 डिग्री सेल्सियस 
- न्यूनतम तापमान: 22.05 डिग्री सेल्सियस 
- धूप का तापमान: 35.67 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है 
- हवा में नमी: 37% 
- हवा की गति: 37 किमी/घंटा 
आज दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 171 है, जो कि खराब श्रेणी में आता है। इस स्थिति में स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, खासकर सांस की बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए। 
 

आने वाले दिनों का पूर्वानुमान
11 से 15 अक्टूबर के बीच, अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री तक रहने की संभावना है। 14 अक्टूबर को हल्के बादल छाने का भी अनुमान है, जो बारिश का संकेत दे सकते हैं। इससे राहत मिलने की उम्मीद की जा सकती है। 

 

अन्य राज्यों में मौसम की स्थिति
मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम का पूर्वानुमान भी जारी किया है। विशेष रूप से पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में मौसम खराब रहने की संभावना है। अगले 3 दिनों में यहां गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। खासकर छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। बिहार के कुछ जिलों में आज छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ में हाल ही में एक दुखद घटना घटी, जहां खेतों में बिजली गिरने से एक लड़की की मृत्यु हो गई और 6 महिलाएं झुलस गईं। मौसम विभाग ने रायपुर जिले में भी गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है।
 

कैसा रहेगा मौसम का प्रभाव
इस प्रकार, अक्टूबर का महीना दिल्ली-NCR में मौसम के बदलाव का समय है। तापमान में गिरावट और ठंड का अहसास धीरे-धीरे शुरू होगा। दिल्ली के निवासियों को जल्द ही स्वेटर निकालने की आवश्यकता पड़ेगी। अन्य राज्यों में भी मौसम के कारण कुछ चुनौतियां सामने आ सकती हैं। 

 

 

ऐसे रहें सावधान 
इस मौसम में स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए कुछ सावधानियाँ बरतना आवश्यक है:
- एयर क्वालिटी: खराब AQI के कारण बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करें।
- स्वेटर और गर्म कपड़े: सुबह और शाम के समय ठंड का अनुभव होने पर स्वेटर और गर्म कपड़े पहनें।
- बरसात से बचें: बारिश होने पर छाता साथ रखें और भीगने से बचें।
- मौसम की जानकारी: मौसम विभाग के अपडेट्स पर नजर रखें ताकि किसी भी अप्रत्याशित मौसम की स्थिति का सामना कर सकें।
इस तरह, दिल्ली और NCR क्षेत्र के निवासी ठंड और बारिश के मौसम के लिए तैयार रह सकते हैं। मौसम पर नजर बनाए रखना महत्वपूर्ण है, ताकि हम सभी तैयार रहें और स्वास्थ्य को बनाए रख सकें।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News