पूर्व मुख्यमंत्री ने बताया गठबंधन फॉर्मूला, महाराष्ट्र में इतनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस-एनसीपी

Tuesday, Sep 10, 2019 - 08:54 PM (IST)

मुंबईः महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने मंगलवार को कहा कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और राकांपा 123-125 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और 41 निर्वाचन क्षेत्र सहयोगियों के लिए छोड़े जाएंगे। उन्होंने कहा कि दोनों बड़े विपक्षी दलों के बीच आपसी सहमति से सीटों की अदला-बदली हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘(प्रकाश आंबेडकर के) वंचित बहुजन आघाड़ी, स्वाभिमानी शेतकरी संघटना, समाजवादी पार्टी के साथ बातचीत चल रही है। अगर गठबंधन हुआ तो 41 सीटें छोटे सहयोगियों के लिए छोड़ी जाएगी।''

हालांकि, चव्हाण ने जोर देकर कहा कि वंचित बहुजन आघाड़ी की मांग को स्वीकार नहीं किया जा सकता कि कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ संबंध खत्म कर ले। विभिन्न दलों के नेताओं के भाजपा में शामिल होने के बारे में चव्हाण ने आरोप लगाया कि सत्ताधारी पार्टी विपक्ष को खत्म करने के लिए सत्ता का दुरूपयोग कर रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, ‘‘राजनीतिक दल संसदीय लोकतंत्र के केंद्र में हैं, लेकिन अब इस पर खतरा है। देश को एक पार्टी के शासन की तरफ ले जाने का प्रयास हो रहा है, जिसका अहसास देश को कुछ समय तक आपातकाल के दौरान हो चुका है ।'' पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और कर्नाटक के पूर्व मंत्री डी के शिवकुमार की गिरफ्तारी के मुद्दे पर चव्हाण ने कहा कि भाजपा विपक्षी नेताओं को पार्टी में शामिल होने के लिए आतंकित कर रही है।

 

Yaspal

Advertising