कोल इंडिया लिमिटेड ने गैर-बिजली ग्राहकों के लिए कोयले की सप्लाई बंद की

Friday, Oct 15, 2021 - 11:29 AM (IST)

नई दिल्ली- कोयले की कम आपूर्ति के कारण पूरे देश में कोयले का संकट गहराता जा रहा है। नतीजन यह है कि महाराष्ट्र और पंजाब समेत कई राज्यों में थर्मल पावर प्लांट की कई यूनिट बंद हो चुकी हैं। इस बीच कोल इंडिया लिमिटेड ने एक बड़ी घोषणा की। गुरुवार को कोल इंडिया लिमिटेड ने कहा है कि उसने गैर-बिजली ग्राहकों को कोयले की सप्लाई देना बंद कर दिया है।
 

बता दें कि  इसका असर उन कंपनियों पर पड़ेगा जो गैर-विद्युत कारोबार में हैं। कोल इंडिया ने आगे कहा है कि भारत पिछले कुछ सालों में अपने सबसे खराब बिजली आपूर्ति घाटे में से एक से जूझ रहा है।
 

 भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक है
एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के चौथे सबसे बड़े भंडार के साथ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कोयला उत्पादक है। कोरोना महामारी के पहले से भी ज्यादा बिजली की मांग में वृद्धि के बाद दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खनन कंपनी कोल इंडिया अब पर्याप्त आपूर्ति नहीं कर पर रहा है। कंपनी ने  अपने बयान में कहा कि उसने बिजली क्षेत्र को छोड़कर अन्य सेक्टर्स के लिए कोयले की ऑनलाइन नीलामी रोक दी है।
 

वहीं, एल्युमीनियम एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने तत्काल पहले जैसी आपूर्ति फिर से शुरू करने की मांग की। उनका कहना है कि कोल इंडिया का कदम उद्योग के लिए 'हानिकारक' है, जिन्हें बिजली की निर्बाध आपूर्ति की जरूरत है।
 

 अप्रैल में लगभग 15 दिनों से घटकर 2-3 दिनों का हो गया है स्टोक
एसोसिएशन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दो घंटे से अधिक समय तक बिजली आपूर्ति ठप रहने से कंपनियों को भारी वित्तीय नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही यह भी कहा कि कई एल्युमीनियम संयंत्र पहले से ही कम क्षमता पर काम कर रहे हैं क्योंकि उनके कोयले का स्टॉक अप्रैल में लगभग 15 दिनों से घटकर 2-3 दिनों का हो गया है।   वहीं, देश में कोयला संकट को लेकर कोल इंडिया ने कहा है विदेशों में कोयले की बढ़ी कीमत की वजह से भारतीय कंपनियां स्थानीय कोयले पर निर्भर हो गए हैं।

Anu Malhotra

Advertising