NCR की जनता पर महंगाई की मार, सीएनजी-पीएनजी हुई महंगी

Sunday, Sep 02, 2018 - 01:14 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में सीएनजी की कीमत में शनिवार को प्रति किलोग्राम 63 पैसे और पाइपलाइन रसोई गैस (पीएनजी) की कीमत में 1.11 रुपये का इजाफा किया गया। बढ़ी हुई कीमतें आज मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने गैस की कीमत में यह बढ़ोत्तरी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने के बाद की है।



कंपनी ने एक बयान में कहा कि अब दिल्ली में सीएनजी की नयी कीमत 42.60 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह कीमत 49.30 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। रेवाड़ी आपूर्ति की जाने वाली सीएनजी की कीमत 63 पैसे बढऩे के बाद 51.62 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 52.25 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।



चुनिंदा पंपों पर रात साढ़े बारह से सुबह साढ़े पांच बजे के बीच सीएनजी भरवाने पर कंपनी की डेढ़ रुपये प्रति किलोग्राम की छूट जारी रहेगी। इस दौरान ग्राहकों के लिए सीएनजी की कीमत दिल्ली में 41.10 रुपये प्रति किलोग्राम एवं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह कीमत 47.80 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। कंपनी ने घरों में पाइप से भेजी जाने वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में कल से 1.11 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की भी घोषणा की।



दिल्ली में इसकी कीमत अब 27.14 रुपये मानक प्रति घनमीटर से बढ़कर 28.25 रुपये मानक प्रति घनमीटर होगी। इसी प्रकार नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 30.10 रुपये मानक प्रति घन मीटर होगी। यहां इसमें 1.26 रुपये मानक प्रति घन मीटर की वृद्धि की गई है। पहले इसकी कीमत 28.84 रुपये मानक प्रति घन मीटर थी। रेवाड़ी आपूर्ति की जाने वाली पीएनजी की कीमत में 1.12 रुपये का इजाफा किया गया है। यह अब 29.90 रुपये मानक प्रति घन मीटर होगी।



कंपनी दिल्ली में 6.4 लाख और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी में तीन लाख घरों में पीएनजी की आपूर्ति करती है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में बहुत गिरावट आयी है। इससे उसके द्वारा खरीदी जाने वाली प्राकृतिक गैस का आधार मूल्य बढ़ गया है।

Yaspal

Advertising