दिल्ली-गुरुग्राम में नहीं लगेगा ट्रैफिक जाम, नई सड़क परियोजनाओं को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 11:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क. दिल्ली से गुरुग्राम आने-जाने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के बीच हुई बैठक में गुरुग्राम के लिए कई करोड़ रुपए की परियोजनाओं को मंजूरी मिली है, जिससे जाम की समस्या कम होने की उम्मीद है।

बैठक में चर्चा की गई कि दिल्ली से गुरुग्राम के लिए एक वैकल्पिक सड़क बनाई जाएगी, जिससे सरहौल टोल और अन्य बॉर्डरों पर जाम में कमी आएगी। बसंत कुंज के नेल्सन मंडेला मार्ग से बायोडायवर्सिटी पार्क तक एक नई सड़क बनाने की योजना को मंजूरी मिली है। इसके अलावा हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक सड़क निर्माण का काम जल्द ही शुरू होगा।

बैठक में यह भी तय किया गया कि बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण करने के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही गुड़गांव से झज्जर रोड को चौड़ा किया जाएगा। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बताया कि केंद्रीय मंत्री से 12 मांगों को लेकर बातचीत की गई थी और सभी 12 परियोजनाओं को मंजूरी मिल गई है। हरियाणा के सभी जिले अब फोरलेन हाईवे से जुड़े हैं। कुरुक्षेत्र बाईपास, लाडवा बाईपास और यमुनानगर को जोड़ने वाले फोरलेन एक्सप्रेसवे को मंजूरी दी गई है, जो लंबे समय से मांगी जा रही थी।

इसके अतिरिक्त फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए 12 किलोमीटर का एलिवेटेड रोड बनाने का निर्णय लिया गया है। मोहना के निवासियों ने भी कनेक्टिविटी की मांग की थी, जिस पर सहमति बनी है।सीएम ने बताया कि शाहबाद से फोरलेन और पंचकूला से देहरादून व हरिद्वार को जोड़ने वाला फोरलेन भी बनाया जाएगा। 

इस महत्वपूर्ण बैठक में लोक निर्माण मंत्री रणबीर गंगवा, प्रिंसिपल सेक्रेटरी वी. उमाशंकर, मुख्यमंत्री के सलाहकार डीएस ढेसी और कई NHAI के अधिकारी भी शामिल हुए थे। इन परियोजनाओं से दिल्ली-गुरुग्राम क्षेत्र में यातायात की स्थिति में सुधार की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News