दिल्ली मामले में SC का फैसला आने के बाद अब शाम को LG से मुलाकात करेंगे CM केजरीवाल

Thursday, May 11, 2023 - 03:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार शाम उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कुछ घंटों पहले ही राष्ट्रीय राजधानी में सेवाओं पर नियंत्रण के मुद्दे पर AAP सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया है। एक अधिकारी के अनुसार केजरीवाल ने सक्सेना से मुलाकात के लिए समय मांगा था और वह शाम चार बजे उपराज्यपाल से मिलेंगे।

 

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सर्वसम्मति से फैसला दिया कि सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि जैसे विषयों को छोड़कर अन्य सेवाओं पर दिल्ली सरकार के पास विधायी तथा प्रशासकीय नियंत्रण है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली संविधान पीठ ने कहा कि निर्वाचित सरकार का प्रशासन पर नियंत्रण जरूरी है।

 

उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली का ‘विशेष प्रकार का' दर्जा है और उन्होंने न्यायमूर्ति अशोक भूषण के 2019 के इस फैसले से सहमति नहीं जतायी कि दिल्ली के पास सेवाओं पर कोई अधिकार नहीं है। आम आदमी पार्टी (AAP) ने कोर्ट के फैसले की सराहना करते हुए ट्वीट किया कि अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग की शक्ति दिल्ली सरकार के पास होगी। अधिकारी निर्वाचित सरकार के जरिए ही काम करेंगे।

Seema Sharma

Advertising