CM केजरीवाल आज दिल्ली में IP यूनिवर्सिटी के ईस्ट कैंपस का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़़ी खबरें

Thursday, Jun 08, 2023 - 05:31 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली को शिक्षा का एक नया केंद्र मिलने जा रहा है, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। दिल्ली सरकार की ओर से निर्मित गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ईस्ट कैंपस बनकर तैयार हो गया है। आज सीएम अरविंद केजरीवाल इसका उद्‌घाटन करेंगे। इससे ईस्ट दिल्ली समेत राजधानी के अन्य क्षेत्रों में रहने वाले स्टूडेंट्स को फायदा होगा।

केरल के सीएम पिनाराई विजयन आज से रहेंगे अमेरिका और क्यूबा के दौरे पर
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन गुरुवार को अमेरिका और क्यूबा की आठ दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। कांग्रेस और भाजपा राज्य के वित्तीय संकट का हवाला देते हुए इसका विरोध कर रही है। न्यूयॉर्क में विजयन लोका केरल सभा की क्षेत्रीय बैठक का उद्घाटन करेंगे। 

दिल्ली में भाजपा का संपर्क अभियान: अफगान सिख शरणार्थियों से मिलेंगे जयशंकर  
विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-नीत सरकार की पिछले नौ साल की उपलब्धियों का बखान करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई की ओर से महीने भर चलने वाले अभियान के तहत बृहस्पतिवार को अपना दो-दिवसीय संपर्क अभियान शुरू करेंगे।

अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा को ईडी मुख्यालय में हाजिर होने का निर्देश
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को दुबई जाने से रोकने के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय ने कोयला तस्करी मामले में आठ जून को तलब किया है। रुचिरा बनर्जी को गुरुवार को सुबह 11 बजे ईडी मुख्यालय में हाजिर होने का निर्दश दिया गया है। इसके पहले रुचिरा बनर्जी से ईडी पहले भी कोयला तस्करी मामले में पूछताछ कर चुकी है। अब फिर से उन्हें तलब किया गया है। 

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को मिली वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा, CISF कमांडो रहेंगे साथ
सरकार ने केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के केंद्रीय वीआईपी सुरक्षा कवच को बदल दिया है और अब उनकी सुरक्षा में सीआरपीएफ के बजाय केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) तैनात होगा। पटेल (42) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री हैं। वह उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर लोकसभा सीट से सांसद पटेल राजनीतिक पार्टी अपना दल (सोनेलाल) की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं।   

रेपो रेट में बढ़ोतरी पर रोक जारी रख सकता है RBI, आज MPC की बैठक के बाद होगा ऐलान
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति तीन दिवसीय बैठक करेगी, जिसमें इसके फैसले की घोषणा 8 जून (गुरुवार) को की जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष की ओर से लिखी गई शोध रिपोर्ट के अनुसार ब्याज पर ब्रेक लगाने के अलावा, आरबीआई की ओर से 2023-24 के लिए मुद्रास्फीति के अनुमानों को कम किए जाने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि जीडीपी वृद्धि दर में सुधार की भी संभावना है।

ममता बनर्जी का बीजेपी पर निशाना, ओडिशा ट्रेन हादसे के कारणों को दबाने की कोशिश कर रही मोदी सरकार
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को भाजपा शासित केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के कारणों को दबाने की कोशिश की जा रही है। बनर्जी ने दावा किया कि बालासोर में दो जून को हुई भीषण रेल दुर्घटना की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) कर रहा है लेकिन साक्ष्यों को पहले ही हटाया जा चुका है।

मणिपुर हिंसा : कुकी समुदाय के सदस्यों ने अमित शाह के आवास के बाहर किया प्रदर्शन, नारे भी लगाए
मणिपुर के कुकी समुदाय के सदस्यों ने पूर्वोत्तर के राज्य में जारी हिंसा के विरोध में बुधवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास के बाहर प्रदर्शन किया। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने हाथों में तख्तियां थामे रखी थीं, जिन पर लिखा था कि ‘‘कुकी समुदाय के लोगों के जीवन की रक्षा करें।'' प्रदर्शनकारियों ने नारे भी लगाए। 

दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बना भारत, सिंधिया बोले- अगले पांच साल में 200 से अधिक हवाई अड्डे होंगे
नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को कहा कि भारत में अगले पांच साल में 200 से अधिक हवाई अड्डे, हेलीपोर्ट और जलीय विमानपत्तन होंगे तथा भारतीय विमानन कंपनियां इस अवधि में 1,400 से अधिक अतिरिक्त विमानों का ऑर्डर देंगी। 

Google Pay का नया फीचर, अब यूजर्स Aadhaar की मदद से बना सकेंगे UPI अकाउंट
डिजिटल भुगतान सेवा मंच गूगल पे ने ऐप पर आधार कार्ड का उपयोग कर यूपीआई सेवा शुरू करने का अतिरिक्त फीचर शुरू किया है। इस सेवा के तहत गूगल पे उपयोगकर्ता बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन बना सकेगा। हालांकि उपयोगकर्ता इस सेवा का फायदा सिर्फ तभी उठा सकेगा जब उसका मोबाइल फोन नंबर, बैंक खाता और आधार नंबर आपस में जुड़े होंगे। 

Pardeep

Advertising