CM केजरीवाल का ऐलान, कल से खुलेगी दिल्ली की सीमा, बाहरी का नहीं होगा अस्पताल में इलाज

Sunday, Jun 07, 2020 - 12:41 PM (IST)

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली सरकार के अधीन वाले अस्पतालों में केवल दिल्ली के लोगों का इलाज किया जाएगा। बाहर के लोगों का इलाज दिल्ली के अस्पतालों में नहीं होगा। इसके साथ ही दिल्ली में जितने प्रवाइवेट अस्पताल हैं उनमें भी केवल दिल्ली के लोगों का इलाज होगा। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि कोरोना काल तक के लिए दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है। 
 

हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि केंद्र सरकार के अस्पताल सभी लोगों के लिए खुले रहेंगे। यहां देश के किसी भी कोने से आए लोग अपना इलाज करवा सकते हैं। इसके अलावा स्पेशल सर्जरी करने वाले निजी अस्पतालों को भी देश के अन्य लोगों के लिए खोला गया है। सीएम केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी है। 

 

सरकार को मिले 7.50 लाख सुझाव
सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने 5 वरिष्ठ डॉक्टरों की कमेटी बनाई थी, जिन्होंने ये सुझाव दिया है। इसके अलावा दिल्ली वालों से इस मुद्दे पर सुझाव मांगे गए थे। सरकार के पास साढ़े सात लाख सुझाव आए हैं। इनमें अधिकतर लोगों ने भी दिल्ली के अस्पतालों को दिल्ली वालों के लिए रिजर्व करने को कहा है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टरों ने कहा है कि जून के अंत तक दिल्ली में 15 हजार बेड्स की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में दिल्ली सरकार को ये फैसला लेना पड़ा है। 

 

कल से खुलेंगे दिल्ली के बॉर्डर
सीएम केजरीवाल ने कहा कि जनता और विशेषज्ञों के सुझावों पर कैबिनेट में चर्चा करने के बाद ये फैसला लिया गया है। कल यानी सोमवार से दिल्ली के बॉर्डर सभी के लिए खोल दिए जाएंगे लेकिन दिल्ली के अस्पतालों में केवल दिल्ली के लोगों का इलाज होगा। यह आदेश कोरोना काल तक लागू रहेगा। स्थिति संभलने के बाद इसको बदलने पर सरकार विचार करेगी।  दिल्ली में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शनिवार को दिल्ली में 1320 नए कोरोना केस सामने आए, जिसके बाद यहां कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 27,654 पहुंच गई। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 761 पहुंच गया।

Murari Sharan

Advertising