ED की हिरासत से CM केजरीवाल ने जारी किया पहला आदेश, जल मंत्रालय से जुड़ा है मामला

Sunday, Mar 24, 2024 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा शराब घोटाले में गिरफ्तार किया गया है। इस घटना के बाद समाचारों के मुताबिक, केजरीवाल ने जेल से सरकार चलाने का एक मोड शुरू किया है। केजरीवाल ने ईडी की हिरासत में रहते हुए अपना पहला आदेश जारी किया है, जिसमें उन्होंने जल मंत्रालय से जुड़े मुद्दों पर निर्देश दिया है। दिल्ली सरकार ने मंत्री आतिशी को इस आदेश के नोटिस के साथ भेजा है। आज, जिसके तहत जल मंत्री आतिशी ने 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है।

इस आदेश में केजरीवाल ने निर्देश देते हुए जल मंत्री आतिशी को शहर के कुछ इलाकों में पानी एवं सीवर से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए कहा। आतिशी ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि शनिवार देर रात मिले इन निर्देशों से उनकी आंखों में आंसू आ गए जिनमें केजरीवाल ने अपनी परेशानी के बावजूद दिल्ली के लोगों के लिए चिंता दिखाई। आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आने वाले गर्मी के महीनों से पहले जल आपूर्ति को मजबूत करने के लिए उन क्षेत्रों में पानी के पर्याप्त टैंकर भेजने का भी निर्देश दिया जहां पानी की कमी है। मंत्री ने कहा कि केजरीवाल ने इस संबंध में मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों को निर्देश जारी करने के लिए कहा है। आतिशी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर उन्होंने उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना की मदद लेने का भी सुझाव दिया और उम्मीद है कि वह पूरी मदद करेंगे।



28 मार्च तक रिमांड में केजरीवाल
दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की ईडी रिमांड को 28 मार्च तक बढ़ा दिया है। केजरीवाल ने कोर्ट में कहा कि वह मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे, और अगर ऐसा होता है, तो वह जेल से सरकार चलाएंगे। उन्होंने कहा कि अंदर हो या बाहर सरकार वहीं से चलेगी। केजरीवाल ने कहा, 'मुझे यकीन है कि हमें दिक्कतें आएंगी लेकिन हम इसी से काम करने की कोशिश करेंगे। दिल्ली की जनता यही चाहती है।'



इनका मकसद पूछताछ करना नहीं
केजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद ईडी के अधिकारियों की व्यवहार की सराहना की, लेकिन पूछताछ के बारे में उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य पूछताछ नहीं है, बल्कि जनता का समर्थन ही मायने रखता है।केजरीवाल को शराब घोटाले का किंग बताने के सवाल पर उन्होंने कहा, 'नीति कई स्तरों से गुजरी। विधि सचिव, वित्त सचिव सभी ने हस्ताक्षर किए। एलजी ने भी किए हस्ताक्षर। समझ नहीं आता कि केजरीवाल और सिसौदिया ही कटघरे में कैसे हैं?'



ईडी के आरोप
बता दें कि गुरुवार शाम को ईडी की टीम अचानक से 10वां समन लेकर केजरीवाल के घर पहुंच गई थी और करीब 2 घंटे तक पूछताछ करने के बाद उन्हें शराब नीति मामले में गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके बाद आज उन्‍हें राउज एवेन्‍यू कोर्ट में पेश किया गया और कोर्ट ने उन्हें 7 दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया।

ईडी ने कहा कि केजरीवाल दिल्ली सरकार के मंत्रियों, AAP नेताओं और अन्य व्यक्तियों की मिलीभगत से शराब नीति घोटाले के मुख्य साजिशकर्ता हैं। उन्होंने बताया कि केजरीवाल ने कुछ व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए शराब नीति 2021-22 तैयार करने की साजिश में शामिल थे और उक्त नीति में लाभ देने के बदले में उन्होंने शराब व्यवसायियों से रिश्वत ली थी।

 

Mahima

Advertising