वायरल हुआ बादल फटने का हैरत में डाल देने वाला वीडियो, जानें कैसे होता  ''क्‍लाउडबर्स्‍ट''

Wednesday, Jul 06, 2022 - 01:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मानसून आते ही देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है ऐसे में खबर सामने आई है कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बुधवार को बादल फटने से अचानक आयी बाढ़ में कई जान-माल का भारी नुकसान हुआ लेकिन क्या आपको पता है कि बादल पठना क्या होता है और यह कैसे फटता है तो आईए आपकों बताते हैं इसके बारे में। दरअसल ,सोशल मीडिया पर बादलव फटने का एक भयावह वीडियो सामने आया है जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे बादल फटने से शहर में  भयानक त्रासदी होती है।  ये वीडियो ऑस्ट्रिया का बताया जा रहा है। अब तक इस वीडियो को 30 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

 वहीं इस वीडियो को  Wonder Of Science  नाम के ट्वीटर हैंडल से पोस्ट किया गया है । वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कैसे आसमान में अचानक एक हलचल होती है और बादल के बीचों-बीच पानी का सैलाब नीचे गिरता है।  

क्‍या होता है बादल फटना?
 बादल फटना एक तकनीकी शब्‍द है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, जब एक जगह  बहुत भारी बारिश हो जाए तो उसे बादल फटना कहते हैं। जिस तरह पानी से भरा गुब्‍बारा अगर फूट जाए तो एक जगह पर सारा पानी गिर जाता है वैसे ही  पानी से भरे बादल फटने से पानी की बूंदें अचानक बहुत तेजी बारिश होने लगती हैं। इसे 'क्‍लाउडबर्स्‍ट' या 'फ्लैश फ्लड' भी कहा जाता है। 
 

Anu Malhotra

Advertising