आप भी अपनाएं डब्बा डोल गैंग की इस मुहिम को, स्वच्छ होगा भारत (देखें वीडियो)

Thursday, May 05, 2016 - 10:14 PM (IST)

सीहोर: भारत को स्वच्छ करने के लिए हर एक स्थान पर सफाई को लेकर अभियान जारी हैं लेकिन अभी भी कई गांव व शहर ऐसे हैं जहां गंदगी का भंडार है। विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार भारत में खुले में शौच करने वालों की संख्या किसी भी अन्य देश से कहीं ज़्यादा है। जिससे लोग कई बीमारियों का शिकार हो जाते है। ऐसे में मध्यप्रदेश के सीहोर जिले के एक छोटे से गांव नयाखेड़ा में साफ-सफाई को लेकर नई मुहिम जारी है जिसे कोई संस्था आदि नहीं बल्कि गांव की एक डब्बा डोल गैंग चला रही हैं। इस गैंग ने ठाना है कि वे किसी को भी खुले में शौच नहीं करने देंगे। 

 
दरअसल गांव के 10 बच्‍चों ने मिलकर एक टोली बनाई है जिसका नाम डब्‍बा डोल गैंग रखा है। गांव में स्‍वच्‍छता बनाए रखने के लिए गैंग के बच्‍चों ने नई तरकीब निकाली है। सुबह -सुबह ये बच्चे सीटी बजाकर पूरे गांव में सबको बता देते है कि खुले में शौच नहीं करना है। अगर फिर भी कोई शख्स पानी का डब्बा लेकर सड़क पार जाता दिखता है तो ये गैंग उससे पानी का डिब्बा छीन लेती हैं।
 
बच्चों की इस मुहिम पर गांववालों ने काफी विरोध किया था, लेकिन बाद में गांव वालो को भी समझ आ गया कि बच्चे सही काम कर रहे हैं इससे बिमारियों से दूर रहा जा सकता है। फिर गांव वालो ने भी बच्चों का साथ देना शुरुकर दिया। इस गैंग का लीडर कक्षा 8 में पढऩे वाला प्रदीप मेवाड़ा है। प्रदीप का कहना है कि उसे जब गंदगी से होने वाली बीमारियों के बारे में पता चला तब उसने गांव के बच्‍चों को इकठ्ठा करके नया गांव की साफ-सफाई का जिम्‍मा उठाया।
Advertising