CAA: कई किलोमीटर पैदल चलने पर मजबूर हुए लोग, महिलाओं में छाई रही दहशत

Friday, Dec 20, 2019 - 11:28 AM (IST)

नई दिल्ली: नागरिकता कानून के खिलाफ जगह-जगह सड़कों पर हुए प्रदर्शन के कारण 20 मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश व निकासी बंद से लाखों यात्री इधर-उधर घंटों झूलते रहे। यह दिल्ली मेट्रो के इतिहास में पहला मौका है जब एक साथ इतने सारे स्टेशन 6 से 8 घंटे तक बंद रहे। सुबह से शाम तक घंटों बंद मेट्रो स्टेशन बंद के कारण मजबूरन ऐसे यात्रियों को कई किलोमीटर दूर उतरकर यात्रा करने को मजबूर हुए। इसमें खासा परेशानी उन लोगों को हुई जो दफ्तर आते-जाते हैं। बवाल को देखते हुए कई मेट्रो स्टेशनों को बंद करने का सिलसिला शुरू हुआ तो आंकड़ा 19 स्टेशनों तक पहुंच गया। हाल यह हो गया कि कनॉट प्लेस, बाराखंभा, मंडी हाऊस जैसे इलाकों में ऑफिसों में काम करने वाले लोगों को रामाकृष्णा आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन उतरना पड़ा और वहां से करीब 2 से 4 किलोमीटर तक पैदल चलकर ऑफिस व वापस घर जाने के लिए मेट्रो पकडऩी पड़ी। 

लालकिला से बैरंग लौटे पर्यटक 
भारत आकर लालकिला देखना सभी देशी व विदेशी पर्यटकों का सपना होता है। यहां रोजाना देशी-विदेशी करीब 7 से 8 हजार पर्यटक आते हैं, लेकिन प्रदर्शन के चलते वीरवार को जामा मस्जिद व लालकिला मेट्रो स्टेशन को बंद करना पड़ा। जिसकी वजह से पर्यटकों को निराशा हाथ लगी और पर्यटक लालकिला नहीं देख पाए। इसका सीधा असर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) पर पड़ेगा क्योंकि लालकिला दिल्ली में सबसे अधिक देखे जाने वाले ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। पर्यटकों का कहना था कि उन्हें मेट्रो स्टेशनों के बंद होने की जानकारी नहीं थी, जिसके चलते उन्हें कश्मीरी गेट उतरना पड़ा।

बच्चे फंसे कोचिंग सेंटरों में 
मेरा बेटा कोचिंग सेंटर गया हुआ है, लेकिन न तो उसका फोन लग रहा है और न ही कोई जानकारी मिल रही है। रोते-रोते एक महिला ने अपने बच्चे के कोचिंग सेंटर में फंसे होने की बात बताई। उनका कहना था कि सुबह पहुंचने पर उसकी बेटे से बात हुई थी उसने बताया कि मेट्रो स्टेशन व रास्ते बंद किए गए हैं। कई ऐसे भी कोचिंग सेंटर व शैक्षणिक संस्थान थे जिन्होंने मामले की गंभीरता को देखते हुए समय से पहले ही बच्चों की छुट्टी कर दी। 

महिलाओं में दहशत छाई रही
मैं नरेला रहती हूं...शास्त्री भवन में नौकरी करती हूं, मुझे घर जाना है लेकिन क्या करूं केंद्रीय सचिवालय और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन बंद है। घर वाले बार-बार फोन कर रहे हैं कि दिल्ली में हालात सामान्य नहीं है घर जल्दी आओ। अब आप ही बताइए कैसे पहुंचू घर, मेरे छोटे-छोटे बच्चे मेरा इंतजार कर रहे होंगे। यह बोलते-बोलते मीनाक्षी जोर-जोर से रोने लगीं, दरअसल, वो शास्त्री भवन में एक ऑफिस में कार्यरत हैं और उनकी छुट्टी शाम 4 बजे हो गई थी। केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन बंद होने की सूचना मिलते ही वो घबरा गईं और रोने लगीं। उन्हें चिंता समय से घर अपने बच्चों के पास पहुंचने की थी। ऐसा ही हाल दिल्ली में अधिकतर उन महिलाओं का था जोकि कामकाजी हैं और वीरवार को बंद मेट्रो स्टेशनों के अगल-बगल के कार्यालयों में नौकरी करने के लिए आती हैं। 


मंडी हाऊस में एक ऑफिस में काम करने वाली युवती सुमन ने कहा कि वो सुबह 9 बजे जब ऑफिस आईं तो मंडी हाऊस मेट्रो स्टेशन खुला हुआ था लेकिन शाम 4 बजे जब उनकी छुट्टी हुई तो मेट्रो स्टेशन बंद था। उन्होंने बताया कि ऑफिस में दिल्ली का माहौल खराब होने व मेट्रो स्टेशनों के बंद होने पर ही पूरे दिन चर्चा होती रही। उन्हें काफी डर लग रहा था कि वो घर पहुंच पाएंगी या नहीं। वहीं राजीव चौक मेट्रो स्टेशन बंद होने के चलते क्नॉट प्लेस में अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला, लोगों में काफी दहशत थी कि वो घर कैसे पहुंचेंगे। हनुमान मंदिर में दोपहर दर्शन को आए एक दंपत्ति ने बताया कि जब वो करीब 1 बजे आए थे तो मेट्रो स्टेशन खुला हुआ था लेकिन अब बंद होने की वजह से रामाकृष्णा आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन तक पैदल चलकर जाना पड़ेगा। महिला उम्रदराज थीं और मेट्रो तक ऑटो व कैब ना मिलने की वजह से रोने भी लगीं थीं। 
 

जाम के कारण नहीं पहुंचे यात्री, 19 उड़ानें रद , 16 ने भरी देर से उड़ान
प्रदर्शन के कारण वीरवार को पूरे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली जाम से जूझती रही। इसके कारण के दिल्ली शहर की अंदरूनी सड़कें ही नहीं गुरुग्राम-दिल्ली बार्डर पर भी जाम लग गया। इस जाम का असर सिर्फ सड़क मार्ग से सफर कर रहे लोग ही प्रभावित नहीं हुए बल्कि इससे दिल्ली से दूसरे शहरों के लिए जाने वले विमानों की उड़ाने भी प्रभावित हुई। इसका कारण था इस जाम में यहां उसे उड़ाने भरने वाले विमानों के क्रू के सदस्यों का जाम में फंसा होना था। इसके कारण इंडिगो एयरलाइंस को अपने 19 विमानों को रद्द करना पड़ा। 


एयरलाइन के अनुसार ऐसा पहली बार हुआ है जब सड़क पर लगने वाले ट्रैफिक जाम के कारण विमानों के उड़ानों को रद्द करनी पड़ी है। जाम के कारण इंडिगो एयर लाइन की उड़ाने रद्द होने के साथ ही कुल 20 विमानों ने देर से उड़ान भरी। इसके अलावा एयर इंडिया के आठ विमानों ने अपने निर्धारित समय से 20 मिनट से लेकर 100 मिनट की देरी से उड़ान भरी। एयर एशिया एयरलाइन को भी करीब आधा दर्जन विमानों को रिशिड्यूल करने पड़े। इंडिगो, एयर इंडिया और एयर एशिया ने अपने सभी यात्रियों को सूचना दी है कि वह उनसे रिशिड्यूल और कैंसल किए गए विमानों के योत्रियों से किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं लेगी। यह अपने आप में पहला मामला है कि जाम के कारण कंपनी को इतने बडे पैमाने पर एक्शन लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। 

 


 

Anil dev

Advertising