CIC का निर्देश- पीएम के साथ विदेश जाने वाले लोगों के बताने होंगे नाम

Tuesday, Sep 04, 2018 - 05:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केन्द्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने विदेश मंत्रालय को उन गैर-सरकारी व्यक्तियों के नाम सार्वजनिक करने का निर्देश दिया जो विदेश दौरों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गये थे। पिछले साल अक्तूबर में कराबी दास ने मंत्रालय से 2015-16 और 2016-17 में प्रधानमंत्री के विदेश दौरों पर हुए खर्च और उनके साथ यात्रा करने वालों की जानकारी देने को कहा था। आवेदक को कोई संतोषजनक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई जिसके बाद उन्होंने आयोग का दरवाजा खटखटाया।

सुनवाई के दौरान आवेदक का प्रतिनिधित्व करने वाले कार्यकर्ता सुभाष अग्रवाल ने मुख्य सूचना आयुक्त आर के माथुर से कहा कि मंत्रालय ने सूचना देने के लिए 224 रुपये मांगे जिसे आवेदक ने जमा कराया। सुनवाई के दौरान मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरों के संबंध में उनकी यात्रा की तारीख और दिन तथा विशेष विमानों पर आए खर्च के अलावा कोई अन्य जानकारी संगठित रूप से नहीं रखी जाती।


मंत्रालय ने आयोग से यह भी कहा कि वह 224 रुपये के भुगतान से जुड़े मामले पर भी गौर करेगा और उपलब्ध जानकारी देगा। माथुर ने आदेश में कहा कि सरकारी खर्चे पर प्रधानमंत्री के साथ यात्रा करने वाले गैर-सरकारी व्यक्तियों (जिनका सुरक्षा से संबंध नहीं) की सूची आवेदक को उपलब्ध कराई जाए। 

vasudha

Advertising