नशा कारोबिरियों का नया पैंतरा, मोबाइल पर संपर्क के बाद शहर में कर रहे चिट्टे की डिलीवरी

Saturday, Dec 29, 2018 - 06:26 PM (IST)

कठुआ  (गुरप्रीत) : पिछले कई माह से चिट्टे के अवैध कारोबार में प्रसिद्ध हो रहे कुल्लियां क्षेत्र में अब नशे बिकना लगभग बंद हो गया है। पढऩे में यह अच्छा लगेगा लेकिन नशा बिकना सिर्फ इस इलाके में बंद हुआ है। इसके आदि हो चुके नशेडिय़ों को चिट्टे की डिलीवरी उनके बताए गए स्थान पर अब भी हो रही है। गत दिनों पंचायत की सख्ती के बाद इस कारोबार से जुड़े लोगों ने नया पैंतरा अपनाया है। नशे की आपूर्ति करने वाले इन लोगों से अब मोबाइल से संपर्क साध रहे हैं जिसके बाद नशे के व्यापारी उनके बताए गए स्थान पर ही चिट्टे की डिलीवरी कर रहे हैं। नशे के आदि युवा अधिकर इस गांव के बाहरी इलाकों या फिर नेशनल हाइवे के साथ साथ चक, कठुआ शहर के कई स्थानों पर इस नशे के सामान को मोबाइल पर संपर्क कर मंगवा रहे हैं।

यही नहीं डोज के रेट में भी इन लोगों ने अब इजाफा कर दिया है। जो डोज पहले दो सौ रुपये की मिली थी, उसका रेट चार सौ रुपये कर दिया गया है जबकि पांच सौ की डोज के रेट को भी बढ़ाया गया है। दरअसल इससे पहले कुल्लियां क्षेत्र में ही बाहरी युवकों की आवजाही ने आम लोगों को परेशान कर रखा था। नशे के कारोबार में यहां महिलाएं भी लिप्त हैं। जो अब बाहरी इलाकों में भी जाकर डिलीवरी कर रही हैं। गत दिनों पंचायती की बैठक के बाद इन लोगों ने कुल्लियां में सामान बेचना तो बंद किया है लेकिन बाहरी इलाकों में आकर सामान अब भी बेचा जा रहा है। हैरानगी की बात तो यह है कि नशे के इस अवैध कारोबार पर पूरी तरह से रोक लगाने में कठुआ पुलिस पूरी तरह से नाकाम साबित हुई है। कठुआ पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न इलाकों में चल रहे इस धंधे में युवा वर्ग धीरे-धीरे जकड़ता जा रहा है। 


 
शहर के कई स्थानों पर भी बिक रहे नशीले पदार्थ 
कुल्लियां इलाके में ही नहीं बल्कि शहर के कई स्थानों पर एक बार फिर कुछ नशे के व्यापारी सक्रिय हो गए हैं। कठुआ शहर के बीचोबीच कुछ ऐसे लोग अब सक्रिय हुए हैं जो कुछ देर पहले इसी नशे के सामान की बिक्री के चक्कर में जेल की हवा खाने के बाद बाहर आ चुके हैं। नशीले पदार्थों का यह सामान कठुआ शहर के साथ साथ रामनगर कालोनी, हटली मोड़ क्षेत्र के अलावा रेलवे मार्ग पर भी बिक रहा है। यहां भी कुछ प्रख्यात नशे के व्यापारी अपने इस गंदे व्यापार को अंजाम दे रहे हैं। ऐसा नहीं है कि पुलिस को इसकी जानकारी नहीं है लेकिन अब तक इस धंधे पर पूरी तरह से लगाम पुलिस नहीं लगा पा रही है। 
------- 
 
कई स्कूलों के बाहर सुबह मंडराते हैं चिट्टा बेचने वाले 
नशे के आदि युवाओं के बाद अब स्कूली युवाओं को भी निशाना बनाने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दें कि शहर के कुछ स्कूलों के बाहर सुबह से ही कुछ संदिग्ध युवक मंडराना शुरू कर देते हैं। सूत्रों की मानें तो यह लोग और युवाओं को इस गंदी दलदल में धकेलने के चक्कर में है। शहर में सक्रिय हुए इन लोगों का रुख स्कूलों की ओर होना एक तरह से सही नहीं है। अभिभावकों के साथ साथ स्कूल प्रबंधकों और पुलिस को भी इसे लेकर सतर्कता बरतनी होगी। ताकि और ज्यादा युवा इससे बाहर न निकलने वाली इस नशे की दलदल में जाने से बच सकें। 


पुलिस का बयान
पुलिस ने पहले से ही नशे के कारोबारियों पर नकेल कसी हुई है। कुल्लियां इलाके में भी पुलिस की सख्ती है। अब यह लोग बाहरी इलाकों में आकर डिलीवरी कर रहे हैं तो इसकी भी जांच की जाएगी.....नासिर खान, अतिरिक्त पुलिस प्रमुख कठुआ। 
 

Monika Jamwal

Advertising