चीन की यह महिला बेच रही अपना दूध, वजह- शौक या मजबूरी?

Monday, Feb 05, 2018 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन की लोकप्रिय सोशल वेबसाईट पर एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जो काफी सुर्खियों में बना हुआ है। वीडियो में एक महिला द्वारा अपने स्तन का दूध बेचने की बात कह रही है। ऐसा करना महिला का कोई शौक नहीं बल्कि उसकी मजबूरी है। महिला अस्पताल में भर्ती अपनी बेटी के इलाज के लिए पैसे जुटाने को लेकर उसने यह कदम उठाया है। मियाओ वीडियो वेबसाइट पर एक पोस्ट इस वीडियो में एक माता-पिता ये बता रहे हैं कि उन्हें अपनी एक बच्ची के इलाज के लिए कम से कम एक लाख युआन (करीब दस लाख 17 हज़ार रुपये) की जरूरत है। उनकी बेटी आईसीयू में भर्ती है।

चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ​वीबो पर इस वीडियो के शेयर होने के बाद से 24 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और इस पर 5000 कमेंट्स आ चुके हैं। ये वीडियो बच्चों के एक पार्क में फिल्माया गया है, जो चीन के गुवान्डूंग प्रांत के एक बड़े शहर शेंजन में स्थित है। मां का कहना है कि वह जल्दी पैसा इकट्ठा करने के लिए अपना दूध बेच रही हैं क्योंकि उनकी एक बेटी आईसीयू में भर्ती है।

बच्ची के पिता ने बताया कि उन्हें अस्पताल में 'एक लाख युआन' चुकाने हैं। डॉक्टर ने कहा है कि बच्ची के इलाज के बाद हमें ये भुगतान करने के लिए तैयार रहना होगा। ​हाल के कुछ वर्षों में चीन में स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल उठाए गए हैं क्योंकि यहां मेडिकल सेंटर्स पर दबाव बहुत बढ़ गया है और लोग लाइन से बचने के लिए ​अतिरिक्त पैसे तक देते हैं। इस वीडियो पर लोगों ने भावुक प्रतिक्रियाएं दी हैं और इस शेयर करते हुए ये लिख रहे हैं, 'सेल मिल्क, सेव गर्ल'।

यूजर्स उस जगह के पास से गुजरने वाले लोगों से 'माता-पिता को पैसे देने' की अपील की। साथ ही कुछ ने कहा कि अगर उन्हें माता-पिता दिखे तो वो जरूर उनकी मदद करेंगे। हालांकि, कुछ यूजर्स ऐसे भी थे जिन्होंने माता​-पिता के प्रति ज्यादा सहानुभूति नहीं दिखी। एक शख्स ने ब्रेस्ट मिल्क बेचने को ''मदद मांगने का एक अश्लील तरीका'' कहते हुए इसे गलत बताया। एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, "सभी समझ सकते हैं कि आप मजबूर हैं और आपको मदद की सख्त जरूरत है लेकिन अपना दूध बेचकर आप अपनी प्रतिष्ठा कैसे बनाए रख सकते हैं।"

लेकिन एक व्यक्ति ने विरोध में आ रहे कॉमेंट्स की आलोचना की और कहा, "यह कई बेबस मां-बाप का प्यार है... जो लोग उन्हें लेकर गलत बोल रहे हैं उन्हें सोचना चाहिए कि अगर वो तुम्हारी औलाद होती तो क्या तुम अपना चेहरा बचाते या अपने बच्चे की जिंदंगी?"

Punjab Kesari

Advertising