चीन की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी ने अरुणाचल को बताया भारत का हिस्सा !

Thursday, May 09, 2019 - 05:32 PM (IST)

 बीजिंगः  अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा जताने वाले चीन को उसकी अपनी ही सबसे बड़ी ट्रेवल एजेंसी ने ही झुठला दिया है। इंटरनेट यूजर्स की आपत्तियों ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी ‘सीट्रिप' ने देश के अरुणाचल प्रदेश की यात्रा एवं आवास संबंधी सेवाएं मुहैया कराने वाली जानकारी साइट से हटा दी। चीन दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है, जबकि भारत अरुणाचल प्रदेश को देश का अखंड हिस्सा मानता है।

‘ग्लोबल टाइम्स' ने बृहस्पतिवार को बताया कि ‘वी-मीडिया' ने सीट्रिप के वेबपेज और फोन ऐप्लीकेशन के स्क्रीनशॉट साझा किए जिसमें उस क्षेत्र को अरुणाचल प्रदेश बताया गया है जिसे चीन दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है। इसके बाद सीट्रिप डॉट कॉम ने इन उत्पादों को अपनी साइट से हटा दिया। समाचार पत्र ने सीट्रिप के प्रचार विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा कि कंपनी ने शिकायतें मिलने के बाद ‘‘रात में गलत सूचना हटा दी''।

समाचार पत्र ने कहा कि हालांकि सीट्रिप ने इस बात का खंडन या पुष्टि नहीं की कि यह सूचना चीन-भारत सीमा से संबंधित है या नहीं।सीट्रिप ने कहा कि वह चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है और इस प्रकार की समस्याओं से भविष्य में बचने के लिए समग्र जांच करेगी। एक इंटरनेट यूजर बैशुइवेंतियानशिया ने साइनो वीबो पर बुधवार को कहा, ‘‘सीट्रिप ने दक्षिण तिब्बत को ‘अरुणाचल प्रदेश' कह कर उसे भारतीय क्षेत्र बता दिया है।''

चीनी अधिकारियों ने पिछले महीने निर्यात के लिए देश में छपे विश्व के तीन लाख नक्शों को इसलिए नष्ट कर दिया था, क्योंकि उनमें अरुणाचल प्रदेश और ताइवान को चीन के हिस्से के रूप में नहीं दिखाया गया था।

Tanuja

Advertising