भारतीय सीमा में तीन घंटे घुसे रहे चीनी सैनिक, भारतीय सेना ने खदेड़ा

Tuesday, Jun 14, 2016 - 08:33 AM (IST)

नई दिल्ली: सरकार के चीन से लगती सीमा पर अतिक्रमण में कमी के दावों के बीच चीनी सेना एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के कामेंग जिले के यांगत्से क्षेत्र में घुस आई। रक्षा सूत्रों के अनुसार चीन के लगभग अढ़ाई सौ सैनिक गत 9 जून को भारतीय सीमा में घुस आए। चीनी सैनिक 4 दलों में बंटे थे और ये लगभग 3 घंटे तक भारतीय सीमा में रहे। भारतीय सैनिकों के विरोध के बाद चीनी सैनिक अपनी सीमा में लौट गए।

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चीन से लगती सीमा का निर्धारण नहीं होने के कारण कई बार चीन के सैनिक भारतीय क्षेत्र में चले आते हैं लेकिन भारतीय सैनिकों के विरोध के बाद वे वापस चले जाते हैं। पूर्वोत्तर क्षेत्र में चीनी सेना के भारतीय सीमा के अतिक्रमण की इस वर्ष यह पहली घटना है। यह अतिक्रमण राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की हाल की चीन यात्रा के 15 दिन के अंदर हुआ है।

अतिक्रमण की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब भारत अमरीका के समर्थन के बल पर प्रतिष्ठित परमाणु आपूर्तिकर्त्ता समूह में शामिल होने की कोशिश में है जबकि चीन इसका विरोध कर रहा है। चीन के अतिक्रमण को ध्यान में रखते हुए यांगत्से क्षेत्र में भारतीय सैनिकों का भारी जमावड़ा रहता है।

Advertising