कश्मीर में चिनार को बचाने का अभियान, बागवानी विभाग ने शुरू किया पौधारोपण

Friday, Apr 23, 2021 - 07:24 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर की सुन्दरता में चिनार के पेड़ों का एक अहम स्थान है। बड़े-बड़े चिनार के पेड़ कश्मीर की पहचान भी हैं। इसी सुन्दरता और पहचान को सहेजने का काम कर रहा है बागवानी विभाग। विभाग ने कश्मीर में चिनार, जिसे आम भाषा में बोईन भी कहा जाता है, के पौधारोपण के काम को शुरू किया।


बगवानी विभाग के निदेशक फारूक अहमद राथर ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों से चिनार के पेड़ों की संख्या काफी कम हो गई है। यह दुर्भाग्य की बात है। सर्वे के अनुसार घाटी में 50 हजार के करीब चिनार के पेड़ थे पर अब मात्र 35हजार ही रह गये हैं। उन्होंने आगे कहा, एक मार्च से हम हर जिले में चिनार के पौधे बिना पैसे के बांट रहे हैं। हम लोगों को अपने साथ जोड़ रहे हैं। एनजीओस को बोल रहे हैं कि वो भी जुड़े और इस मुहिम में शामिल हो जाएं। जो भी चिनार के पेड़ लगाना चाहता है, वो हमारे साथ शामिल हो सकत है।"


मोहम्मद रमान वानी नाम के एक माली ने कहा," कश्मीर की सुन्दरता है चिनार।" वहीं चिनार डैव्लेपमेंट अधिकारी तारिक हबीब के अनुसार चिनार को बचाने के लिए उसके पौधारोपण का अभियान जरूरी है। लोगों में भी इसकी जागरूकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि आबादी बढ़ रही है और हरियाली कम हो रही है और यह रिस्क की बात है। उन्होंने कह कि चिनार पर्यटकों को भी कश्मीर की तरफ आकर्षित करता है।


वकार हुसैन नाम के एक पर्यटक ने कहा, "मैं कई हिल स्टेशनों पर गया हूं पर जो सुन्दरता जहां है वो और कहीं भी नहीं है।"

Monika Jamwal

Advertising