Coronavirus की भविष्यवाणी 9 साल पहले इस फिल्म से हो गई थी, डाउनलोड कर-करके देख रहे हैं लोग

Tuesday, Mar 17, 2020 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस  (Coronavirus ) के प्रकोप से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना हुआ है। कोरोना वायरस के गिरफ्त में 161 देश आ गए हैं। अभी तक दुनियाभर में 7,174 लोगों की मौत हो गई है। 182,260 लोगों से ज्यादा संक्रमित हो गए हैं। वहीं देश ही नहीं पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों (Coronavirus  Cases ) के बीच 9 साल पहले यानि 2011 में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म Contagion का नाम काफी वायरल हो रहा है।  


हैरानी वाली बात यह है कि इस फिल्म में दिखाई गई एक गंभीर बीमारी जिससे लोग ठीक वैसे ही जूझते हुए मर रहे हैं जैसा कि आज कोरोना वायरस के चलते हो रहा है। सिर्फ यही नहीं फिल्म में दिखाया गया है कि ये वायरस के फैलने का कारण सूअर और चमाकादड़ का मीट है। फिल्म में हूबहू वही दिखाया गया था जो इस समय पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। फिल्म में कोरोना जैसा ही एक वायरस दिखाया गया था जिसके चलते कई लोग अपनी जान गंवा देते हैं। इस फिल्म में दिखाया गया था कि एक होटल में शेफ संक्रमित मास को छू लेता है और बिना हाथ धोए खाना बना देता है। इसके बाद संक्रमण फैल जाता है और धीरे-धीरे पूरा शहर इसकी चपेट में आ जाता है। 9 साल बाद फिर इस हॉलीवुड फिल्म कोंटाजिन को लेकर आज दोबारा दर्शकों में उत्सुकता जाग रही है और लोग इसे डाउनलोड करके या फिर डीजिटल प्लेटफॉर्म पर ढूंढ-ढूंढकर देख रहे है। 



आपको बतां दे कि इस बीमारी से अबतक7,174 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब पौने दो लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए अमेरिका के दो बड़े राज्यों न्यू जर्सी और सैन फ्रांसिस्को में कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। अमेरिकी नागरिकों को कहा गया है कि जब बेहद जरूरी हो तभी वे घर से बाहर निकले। अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को देशवासियों से कहा कि लोग 10 से ज्यादा की संख्या में जमा न हों।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 126 हुई

 कई राज्यों से कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 126 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इनमें 22 विदेशी और दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले तीन लोग शामिल हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के सात मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में एक विदेशी नागरिक समेत 13 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन विदेशी नागरिकों सहित 39, कर्नाटक में आठ, लद्दाख में चार, जम्मू-कश्मीर में तीन और तेलंगाना में चार मरीज हैं। राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों सहित कुल चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। ओडिशा में भी सोमवार को कोविड-19 का पहला मामला आया था। इसके अलावा हरियाणा में संक्रमित 15 में से 14 लोग विदेशी हैं और उत्तराखंड में भी एक मामला सामने आया है। केरल में दो विदेशी नागरिक सहित 24 लोग वायरस से संक्रमित हैं। इसमें पिछले महीने इससे ठीक हो चुके तीन लोग भी शामिल हैं।

Anil dev

Advertising