कश्मीर मुद्दे पर चीन ने की दखलअंदाजी, ट्रंप के झूठ का किया समर्थन

Tuesday, Jul 30, 2019 - 05:43 PM (IST)

बीजिंगः अमेरिका दौरे पर गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ व्हाइट हाउस में मुलाकात के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की पेशकश के मामले में पाकिस्तान के खास दोस्त चीन ने आग में घी का काम शुरू कर दिया है।एक टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने फिर पाकिस्तान के पक्ष में कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप के झूठ का समर्थन करते हुए अपनी टांग अड़ा दी है।

चीन का कहना है कि कश्मीर मुद्दा अब द्विपक्षीय मामला नहीं रहा इसलिए इसको सुलझाने के लिए मध्यस्थता जरूरी है । बता दें कि अमेरिकी दौरे पर गए इमरान खान को डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कश्मीर मुद्दे पर उनको मदद करने के लिए कहा है। ट्रंप ने कहा कि अगर मैं इस विवाद को सुलझाने में मदद कर सकता हूं तो मैं मदद करना चाहूंगा। ट्रंप ने न्यौता मिलने पर पाकिस्तान जाने की भी बात कही थी।

लेकिन भारत ने ट्रंप ने इस पेशकश को सिरे खारिज करते हुए स्पष्ट शब्दों में कह दिया था कि ये द्विपक्षीय मामला है और इसमें किसी अन्य की दखलअंदाजी की कोई गुंजाइश नहीं है। ट्रंप के उस दावे का विदेश मंत्रालय ने खंडन करते कहा था कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कभी मदद नहीं मांगी इस मामले में भारत का रुख पहले की तरह बरकरार है और तीसरी पार्टी को हस्तक्षेप नहीं करने दिया जाएगा।

 

Tanuja

Advertising