पाक को करारा झटका, चीन के सरकारी चैनल ने पहली बार PoK को दिखाया भारत का हिस्सा

Wednesday, Nov 28, 2018 - 12:56 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः पाकिस्तान भले ही पाक अधिकृत कश्मीर (POK) पर अपना अधिकार समझता है, लेकिन अब भारत के साथ-साथ पाक के हितैषी देश चीन ने भी पाकिस्तान के विपरीत PoK को भारत का हिस्सा मान लिया है, हाल ही में पाकिस्तान में हुए हमले की कवरेज के दौरान चीन के एक टीवी चैनल ने PoK को भारत का हिस्सा दिखाया है।

दरअसल चीन के न्यूज चैनल CGTN ने 23 नवंबर को कराची में चीनी दूतावास पर हुए हमले की खबर दिखा रहा था। इसी दौरान चैनल पर पाकिस्तान का नक्शा दिखाते हुए चैनल ने पीओके को भारत का हिस्सा दिखाया।

बता दें कि भारत काफी समय से PoK को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाने पर आपत्ति जताता रहा है, लेकिन अब चीनी टीवी चैनल ने PoK को भारत का हिस्सा दिखाया है  हालांकि अभी तक चीनी सरकार की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह कदम चाइनीज गवर्नमेंट ने सोच-समझकर उठाया है या फिर चीन ने अनजाने में यह नक्शा दिखा दिया।

हालांकि, ज्यादा उम्मीदें इसी की है कि यह सोच-समझकर दिखाया गया है। क्यों कि इतना बड़ा कदम कोई सरकारी न्यूज चैनल सरकार के दिशा-निर्देशों के विपरीत जाकर नहीं लेगा।साथ ही बीते कुछ समय से चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रिश्ते उभर कर आएं हैं तो ऐसा माना जा सकता है कि चीनी सरकार द्वारा ही न्यूज चैनल को POK संबधी निर्देश दिए गए होंगे।

बता दें कि बीते कुछ समय से दोनों देश की सरकारें आपसी रिश्तों को निखारने की कोशिशों में लगीं हैं। डोकलाम जैसे चुनिंदा कुछ मौकों को छोड़ दिया जाए तो चीन भारत के प्रति नरम रवैया दिखा रहा है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी भी कई बार गर्मजोशी से मुलाकात कर चुके हैं। 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक जी-20 शिखर सम्मेलन में दोनों नेता एक बार फिर मिलेंगे। दोनों देशों के प्रतिनिधियों की मुलाकात से रिश्तों में प्रगाढ़ता बढ़ने के पूरी संभावना है।

Isha

Advertising