2 अक्टूबर को वाराणसी जाएंगे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, PM मोदी करेंगे स्वागत

Sunday, Jul 14, 2019 - 01:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर दूसरी बार भारत दौरे पर आएंगे। सूत्रों की मानें तो जिनपिंग 2 अक्‍टूबर को भारत आएंगे। यहां पर वह पीएम मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक सम्‍मेलन में शिरकत करेंगे। दिलचस्‍प बात है कि जिनपिंग के स्‍वागत के लिए इस बार पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को चुना है। 


साल 2014 में जब एनडीए की सरकार ने वापसी की थी तो उस समय जिनपिंग पहली बार भारत के दौरे पर आए थे। रिपोर्ट के मुताबिक भारत की तरफ से इस वार्ता को वाराणसी में आयोजित करने के लिए चीनी सरकार को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। माना जा रहा है कि वाराणसी को ही इसलिए चुना गया क्योंकि मोदी चाहते थे कि चीनी राष्ट्रपति भी उनके संसदीय क्षेत्र का दौरा करें। 


गौरतलब है कि मोदी ने भी साल 2014 में अपने गृह राज्य गुजरात के अहमदाबाद में जिनपिंग के साथ वक़्त बिताया था और साल मई 2015 में जिनपिंग ने फिर मोदी को उनके गृह राज्य शांशी प्रोविंस की राजधानी शियान का दौरा कराया था। वर्ष 2017 में भी 9वीं ब्रिक्‍स समिट में भाग लेने चीन गए पीएम मोदी का वहां के राष्‍ट्रपति ने गर्मजोशी से इस्‍तकबाल किया था। तब दोनों शीर्ष नेताओं ने करीब 10 घंटे जिस जगह गुजारे उस जगह से राष्‍ट्रपति जिनपिंग ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। 

vasudha

Advertising