बाज नहीं आ रहा चीन, तिब्बत सीमा पर फाइटर जेट्स किए तैनात

Thursday, Mar 15, 2018 - 08:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत का पड़ोसी मुल्क चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद भले ही थम गया हो लेकिन इसके बावजूद चीन आंख दिखाने से बाज नहीं आ रहा है। चीन अपनी सीमा पर हवा से लेकर जमीन तक अपने डिफेंस को मजबूत करने में लगा है। सूत्रों के अनुसार चीन LAC के नज़दीक तिब्बत में भारी संख्या में अपने एयरफोर्स को तैनात कर रहा है। डोकलाम के बाद चीन कई बार सीमा पर उकसाने वाली गतिविधियों को अंजाम दे चुका है लेकिन तिब्बत बॉर्डर पर अपने फाइटर जेट्स को तैनात कर एक बार वह फिर बड़ा विवाद खड़ा करने की तैयारी में है।

सेटेलाइट की जरिये रखा र​हा नजर 
सूत्रों के अनुसार चीनी एयरफोर्स ने तिब्बत के होपिंग में 13 की संख्या में MI-17 हेलीकॉप्टर की तैनाती की है। इसके साथ ही तिब्बत के गंगा, काशी, हटान, सुले हेलिबेस और डिंगजिंग में भी हेलीकॉप्टर और फाइटर प्लेन की भी संख्या बढ़ाई गई है। चीन अक्साई चीन में लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल से 10 किलोमीटर की दूर तक सेटेलाइट की जरिये नजर भी रख रहा हैै। चीन ने जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें भी तैनात की हैं। इसके अलावा कई अन्य इलाकों में भी कुछ एयरक्राफ्ट्स देखे गए हैं।

बता दें कि डोकलाम विवाद के बाद सिक्किम से लेकर अरुणाचल प्रदेश सीमा पर भारत और चीन की सेनाएं कई बार आमने सामने हो चुकी हैं। हाल ही में अरुणाचल प्रदेश राज्य सीमा पर चीन मिलिट्री द्वारा सड़क और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन निर्माण करते हुए देखा गया था जिसके बाद इंडियन आर्मी की आपत्ति के बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को वापस हटना पड़ा था। 

Advertising