चीन फिर उठाई भारत पर उंगली, असफिला पर ठोका अपना दावा

Sunday, Apr 08, 2018 - 05:55 PM (IST)

बीजिंगः डोकलाम के बाद अब अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी शुरू हो गई है। चीन के कारण अरुणाचल प्रदेश  के असफिला क्षेत्र  में इस समय तनाव पैदा हो गया है। सामरिक नजरिए से बेहद  असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को लेकर चीन ने उंगली उठाते कड़ी आपत्ति जताई है।साथ ही चीन ने इस क्षेत्र में एक बार फिर से अपना दावा ठोका है। उसने इस क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण करार दिया है। चीन का दावा है कि असफिला क्षेत्र उसका हिस्सा है। हालांकि भारतीय सेना ने चीनी सेना के इन आरोपों और आपत्तियों को सिरे से खारिज कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक चीन ने इस मुद्दे को 15 मार्च को बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग के दौरान उठाया, जिसे भारतीय सेना ने फौरन सिरे से खारिज कर दिया। यह बैठक किबिथू इलाके में चीन की तरफ दईमाई चौकी पर हुई। भारतीय सेना ने असफिला क्षेत्र में चीन के दावों को भी खारिज किया है। भारत ने कहा कि असफिला अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी क्षेत्र का हिस्सा है और भारतीय सेना इस इलाके में लगातार पेट्रोलिंग करती आ रही है। सूत्रों ने बताया कि चीन ने असफिला इलाके में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण करार दिया, जिस पर भारतीय सेना ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।

असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग करने का चीन द्वारा विरोध किया जाना हैरान करने वाला है। इस इलाके में चीन की सेना अक्सर घुसपैठ करती रहती है, जिसको भारतीय सेना गंभीरता से लेती है। इससे पहले इस क्षेत्र में चीन ने निर्माण कार्य करने की कोशिश की थी, जिसका भारतीय सेना ने कड़ा विरोध किया था।इसके बाद चीन को यहां पर निर्माण कार्य को बंद करना पड़ा था। बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग के दौरान दोनों देशों की ओर से सीमा पर होने वाली घुसपैठ की घटनाओं और ऐसे मुद्दों को उठाया जाता है, जिसके चलते सीमा पर तनाव पैदा होने की आशंका होती है।

Tanuja

Advertising