सीमा बैठक के लिए भारतीय निमंत्रण का चीन ने नहीं दिया जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2017 - 12:32 AM (IST)

नई दिल्ली(रंजीत कुमार): 15 अगस्त को पारम्परिक तौर पर आयोजित की जाने वाली भारत चीन सीमा पर बॉर्डर पर्सनल मीटिंग के निमंत्रण का चीन ने जवाब नहीं दिया है। दोनों देश अपने राष्ट्रीय दिवसों के मौकों पर एक दूसरे को आमंत्रित कर बैठकें करते हैं और सांस्कृतिक आयोजन भी करते हैं। सिक्किम के निकट भूटान के दावे वाले डोकलाम इलाके में गत दो महीने से दोनों सेनाएं एक दूसरे के सामने तैनात हैं जिससे दोनों सेनाओं के बीच तनाव बना हुआ है। लेकिन इस बार चीन द्वारा भारतीय निमंत्रण का जवाब नहीं देने से अनिश्चितता बनी हुई है। 

 

उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच करीब चार हजार किलोमीटर लम्बी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पांच स्थानों पर बॉर्डर पर्सनल मीटिंग आयोजित की जाती है। यहां सैन्य सूत्रों ने कहा कि गत एक अगस्त को चीनी जनमुक्ति सेना(पीएलए) द्वारा भी अपने स्थापना दिवस पर भारतीय सेना को निमत्रित नहीं किया गया जिससे यहां माना जा रहा है कि चीनी सेना इस बीपीएम बैठक में अपने सैनिक नहीं भेजेगीा। चीनी पीएलए हर साल एक अगस्त के मौके पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय सैनिकों को आमंत्रित करती रही है। 

 

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आयोजित होने वाली ये बैठकें पांच स्थानों लद्दाख में दौलत बेग ओल्दी और चुशुल, अरुणाचल प्रदेश में किबीथू और बुम ला और सिक्किम में नाथु ला में होती रही हैं। इनमें से चुशुल को दो साल पहले ही शामिल किया गया था।  ये बैठकें दोनों सेनाओं के बीच परस्पर विश्वास पैदा करने और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सौहार्द का माहौल बनाए रखने के इरादे से दोनों सेनाओं द्वारा आयोजित की जाती हैं। इन बैठकों के दौरान स्थानीय मसलों को सुलझाया जाता है और शांति व स्थिरता बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाए जाते हैं।  

 

डोकलाम में भारतीय सेना को पीछे हटने की चेतावनी के साथ ही चीनी सेना द्वारा उग्र तेवर अपनाने के बावजूद भारतीय सेना ने 15 अगस्त के मौके पर निमंणत्र दे कर आपसी सौहार्द बनाए रखने की कोशिश की है लेकिन यह मसला हल होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं। पिछले शुक्रवार को नाथु ला में दोनों सेनाओं के बीच फ्लैग मीटिंग हुई थी जिसका कोई नतीजा नहीं निकला है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News