भारत के इस कदम से चीन को लग सकती है मिर्ची!

Friday, Aug 18, 2017 - 06:20 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच डोकलाम सीमा विवाद को लेकर तनातनी लगातार बढ़ती चली जा रही है। इस बीच भारत के इस कदम से चीन बौखला सकता है।  


मीडिया खबर मुताबिक, भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव में वियतनाम ने कथित तौर पर भारतीय ब्रह्मोस सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल खरीदी है। भारत द्वारा वियतनाम को ब्रह्मोस दिए जाने से चीन को मिर्ची लग सकती है। बता दें कि ब्रह्मोस दुनिया के सबसे उन्नत मिसाइलों में से एक माना जाता है और एेसा माना जा रहा है कि वियतनाम इस मिसाइल को चीन के खिलाफ समंदर में तैनात कर सकता है। यह काफी घातक मानी जाती है। इस मिसाइल की बिक्री के बारे में अभी भारत की ओर से कोई भी टिप्पणी नहीं की गई है। वियतनाम को बेची गई मिसाइल का कितना मूल्य और कितनी मिसाइल प्रणाली सौदे में शामिल है, इस बारे में अभी कोई जानकारी हासिल नहीं हो पाई है।


वियतनाम के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ली थी हू हैंग ने कहा कि यह रक्षा खरीद वियतनाम की शांति नीति और आत्मसुरक्षा के लिए है और यह राष्ट्रहित में उठाया गया सामान्य कदम है। उन्होंने कहा कि वियतनाम और भारत आपसी व्यापक सामरिक रणनीति और भागीदारी के तहत क्षेत्र में शांति, स्थिरता, सहयोग और विकास में व्यावहारिक योगदान दे रहे हैं। बता दें कि दक्षिणी चीन सागर विवाद पर चीन और वियतनाम के बीच भी दशकों से तनातनी बरकरार है।  

Advertising