चीन की तानाशाहीः गलवान झड़प पर कमेंट करने वाले अपने सेलिब्रिटी ब्‍लॉगर को दी 8 माह जेल की सजा

Wednesday, Jun 02, 2021 - 10:37 AM (IST)

बीजिंग: चीन में एक सेलिब्रिटी ब्‍लॉगर को गलवन घाटी की झड़प  पर टिप्पणी करना महंगा पड़ गया । चीन की तानाशाह सरकार ने  इस चर्चित ब्‍लॉगर  क्‍यू जिमिंग को 8 माह जेल की सजा सुनाई है। इस ब्‍लॉगर ने पिछले वर्ष लद्दाख की गलवन घाटी में भारतीय सैनिकों से चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प और इसमें चीनी सैनिकों की मौत पर कमेंट किया था।  और इसी दोष में जिमिंग को जेल की सजा सुनाई गई है। बता दें कि चीन में जिमिंग एक इंटरनेट सेलिब्रिटी के तौर पर जाने जाते हैं, जिनके करीब 25 लाख फॉलोअर्स हैं। कोर्ट ने उन्‍हें गलवन घाटी में मारे गए चीन के पीएलए जवानों की शहादत को नीचा दिखाने के आरोपों के तहत सुनाई है। चीन के क्रिमिनल लॉ में संशोधन के बाद ये पहला मामला है  जिसमें इस तरह से सजा सुनाई गई है।

38 वर्षीय जिमिंग ने पीएलए आर्मी के जवानों की मौत पर उस वक्‍त कमेंट किया था जब चीन ने पहली बार माना था कि गलवन घाटी की हिंसक झड़प में उसके चार जवानों की मौत हुई है। इकोनॉमिक ऑब्‍जर्वर के पूर्व पत्रकार ने इस दौरान अपने दो पोस्‍ट भी डाले थे, जिसमें कहा गया था कि इस झड़प में कमांडर इसलिए बच गया, क्‍योंकि वो सबसे ऊंचे पद वाला व्‍यक्ति था। उसने सरकार पर ये भी आरोप लगाया था कि इस झड़प में अधिक जवान मारे गए हैं, लेकिन सरकार उनके बारे में सच छिपा रही है।

फरवरी में रूस की एजेंसी तास ने जानकारी दी थी कि इस झड़प में चीन के करीब 45 जवानों की मौत हुई है। फरवरी में ही शिन्‍हुआ एजेंसी ने जिमिंग पर जवानों की शहादत का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया था। एजेंसी का ये भी आरोप था कि जिमिंग ने देश की जनता की भावनाओं को आहत करने का काम किया है।चीन सरकार के मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के अनुसार जिमिंग को ऑनलाइन में Laxixiaoqiu के तौर पर भी जाना जाता है। कोर्ट ने उन्‍हें दस दिनों के अंदर नेशनल मीडिया और देश के बड़े इंटरनेट पोर्टल पर इसके लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने का भी आदेश दिया है।

ये आदेश पूर्वी चीन के जियांग्‍सू प्रांत के कोर्ट ने दिया है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने माना कि जिमिंग ने अपने आरोपों को सहजता से स्‍वीकार किया। उसने कोर्ट में ये भी कहा कि वो इस तरह की गलती दोबारा नहीं करेगा। इसलिए उसको कम से कम सजा दी गई है।  लोबल टाइम्‍स के मुताबिक 1 मार्च को जिमिंग ने चीन के स्‍टेट ब्रॉडकास्‍टर सीसीटीवी पर सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी। इस दौरान उसने कहा था कि वो अपने किए पर काफी शर्मिंदा है। इसके लिए वो माफी मांग रहा है।

 

Tanuja

Advertising