चीन ने तिब्बत में दलाई लामा का जन्मदिन मनाने से रोका, तिब्बती सरकार भड़की, कहा- "भारत जश्न मना रहा और हम..."

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 05:46 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रवक्ता तेनजिन लक्ष्य ने खेद व्यक्त किया कि तिब्बत के अंदर रहने वाले तिब्बती चीनी सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण दलाई लामा का जन्मदिन नहीं मना सकते। प्रवक्ता तेनजिन लक्ष्य ने इसे "दुखद " बताया कि वे तिब्बत में दलाई लामा का जन्मदिन नहीं मना पा रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत में सभी तिब्बती दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे हैं। यह दुखद बात है  क्योंकि चीन को अक्सर लगता था कि दलाई लामा एक खतरा हैं, लेकिन दलाई लामा ने अपने पूरे जीवन में करुणा, प्रेम, मित्रता की बात की और हमेशा एक बेहतर इंसान बनने की कामना की।" 

PunjabKesari

तिब्बती लोगों में ग्यालवा रिनपोछे के नाम से जाने जाने वाले 14वें दलाई लामा, वर्तमान दलाई लामा हैं, जो तिब्बत के सर्वोच्च आध्यात्मिक नेता और प्रमुख भी हैं।दलाई लामा इन दिनों अमेरिका में हैं  वे घुटने की सर्जरी के लिए वहां गए थे। उन्होंने कहा कि तिब्बत के अंदर रहने वाले तिब्बती प्रतिबंधों के कारण जश्न नहीं मना सकते, लेकिन भारत में सभी तिब्बती जश्न मना रहे हैं।" प्रवक्ता ने कहा कि यह तिब्बत, भारत और अन्य क्षेत्रों में रहने वाले सभी तिब्बतियों के लिए खुशी का क्षण है। उन्होंने कहा कि हर कोई परम पावन दलाई लामा का जन्मदिन मना रहा है। सिक्किम के मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हैं। उन्होंने कहा, "यहां हम आधिकारिक तौर पर धर्मशाला के मुख्य मंदिर में जश्न मना रहे हैं और सिक्किम के माननीय मुख्यमंत्री इस अवसर के मुख्य अतिथि हैं।" चीनी सरकार तिब्बतियों पर पहले से ही कड़े सोशल मीडिया प्रतिबंधों को और सख्त कर रही है, ताकि वे दलाई लामा का 6 जुलाई का जन्मदिन न मना सकें।

PunjabKesari

 बेल्जियम के एक तिब्बती तेनजिन पाल्डन ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि घुटने की सर्जरी के कारण दलाई लामा अपना जन्मदिन मनाने के लिए यहां नहीं हैं। पाल्डन ने कहा, "लेकिन हम उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं।" "हम यहाँ सिर्फ़ उम्मीदों और अपेक्षाओं के साथ जश्न मनाने आए हैं। हम रोज़ाना जश्न मना रहे हैं। हम उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं। और मुझे लगता है कि यह उनका जन्मदिन, वास्तव में सभी तिब्बतियों को एक साथ लाता है," उन्होंने कहा, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह हमारे लिए एक खुशी और आनंद का दिन है।

PunjabKesari

उन्होंने  बताया कि "अभी भी, तिब्बत में रहने वाले तिब्बतियों की तीसरी पीढ़ी के लोगों में अभी भी परम पावन के प्रति दृढ़ आस्था और प्रेम है। और मुझे यकीन है कि वे चाहते हैं कि एक दिन वे हमारे साथ जश्न मना सकें। और हम इसकी उम्मीद करते हैं। " तिब्बत में रहने वाले तिब्बतियों पर दलाई लामा के जन्मदिन को मनाने पर चीन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों पर, उन्होंने कहा कि उनकी पवित्रता की विरासत हमेशा हमारे साथ रहेगी। उन्होंने कहा "उनकी बुद्धिमत्ता और करुणा, उनके प्रेम और शांति के संदेश हमेशा कायम रहेंगे" । UCA न्यूज के अनुसार, चीन दलाई लामा को अलगाववादी मानता है, जो दशकों से भारत में निर्वासन में रह रहे हैं। उनका इरादा पूर्व में स्वतंत्र रहे इस क्षेत्र को चीन के नियंत्रण से अलग करना है। चीनी सेना ने 1950 के दशक में इस बहाने से तिब्बत पर आक्रमण किया और उसे अपने कब्जे में ले लिया कि यह हमेशा से चीन का हिस्सा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News