See More

LAC पर बौखलाए चीन ने 29-30 अगस्त को चलाई थी गोली, की थी घुसपैठ...भारतीय सेना ने खदेड़ा

2020-09-16T11:21:50.873

नेशनल डेस्कः पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच LAC पर तनाव अभी बरकरार है। भारतीय सेना सीमा पर पूरी तरह से मुस्तैद है। भारत ने सर्दियों में भी LAC पर डटे रहने के लिए सामान आदि इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। भारतीय सेना ने जहां पैंगोंग लेक में साउथ बैंक इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ाई वहीं चीन ने नॉर्थ बैंक पर हलचल तेज कर दी। भारतीय सेना की चीना सैनिकों की हर हलचल और हरकत पर पूरी नजर है। भारतीय सेना के अफसरों की मानें तो 7-8 सितंबर के बीच हमारे जवानों ने साउथ बैंक से लेकर नॉर्थ बैंक तक अपनी मौजूदगी को बढ़ा दिया है।

 

8 सितंबर को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने कई इलाकों में भारतीय पोजिशन में घुसपैठ की कोशिश की, इस दौरान कुछ वार्निंग शॉट भी दागे गए। सूत्रों के मुताबिक, 29 से 31 अगस्त के बीच भी जब भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई तब पैंगोंग लेक के दक्षिणी छोर पर फायरिंग हुई थी। भारतीय सेना ने चीन को घुसपैठ करने से रोका था तब चीन ने हवा में फायरिंग भी की थी, हालांकि यह वार्निंग शॉट ही थे।

 

बता दें कि LAC पर इसी साल मई के बाद से तनाव की स्थिति बनी हुई है। पहले गलवान घाटी में तनाव बना हुआ था जहां हिंसक झड़प भी हुई थी और भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं अब अगस्त के आखिरी हफ्ते में पैंगोंग लेक में फायरिंग की घटना के बाद से हालात तनाव बने हुए हैं। मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में बताया था कि LAC पर शांति के लिए दोों देशों के बीच बातचीत चल रह है और दोनों ही देश इस मुद्दे को वार्ता से ही हल करना चाहते हैं।


Seema Sharma

Related News