चीन ने India से अपने नागरिकों को वापस बुलाने के फैसले पर दी सफाई, भारतीय मीडिया पर निकाली भड़ास

Wednesday, May 27, 2020 - 05:25 PM (IST)

बीजिंगः सीमा विवाद के चलते अपने नागरिकों को भारत से निकालने के फैसले पर भारतीय मीडिया की प्रतिक्रिया पर चीन तिलमिला उठा है। इस मु्द्दे पर घिरे चीन ने अपने इस फैसले पर अब सफाई दी है। चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने इसे लेकर भारतीय मीडिया पर जमकर भड़ास निकाली है।ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि भारत सरकार को इस बार चीन के कदम का गलत मतलब नहीं निकालना चाहिए। भारत ने भी लॉकडाउन के कारण दुनिया के विभिन्न देशों में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऐसा ही किया था। ग्लोबल टाइम्स ने चीनी नागरिकों की वापसी को हालिया सैन्य तनाव से जोड़ने पर भारतीय मीडिया की आलोचना भी की है।

उसने लिखा कि मीडिया ने जानबूझकर चीनी नागरिकों की वापसी को हालिया सैन्य तनाव से जोड़ा है। इससे अटकलों का एक नया दौर शुरू हो गया है कि चीन सीमा विवादों को बढ़ाने के लिए तैयारी कर सकता है। चीन ने मंगलवार को कहा कि वह कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में फंसे हुए अपने छात्रों, पर्यटकों और कारोबारियों को वापस लाने के लिए उड़ानें भेजने की योजना बना रहा है। चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह फैसला चीन के विदेशों में फंसे नागरिकों को सहायता प्रदान करने की कड़ी में लिया गया है । उन्होंने इस मुद्दे पर एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि चीन की सरकार प्रवासी चीनी नागरिकों की सेहत और सुरक्षा को बहुत महत्व देती है।

चीनी नागरिकों को यहां से निकालने का फैसला ऐसे समय में लिया जा रहा है जब भारत कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित दुनिया के दस देशों में शामिल हो गया है। भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और रोगियों की संख्या करीब 1.45 लाख पहुंच गयी है। बता दें कि कोरोना वायरस की शुरुआत दिसंबर में चीन के वुहान शहर से हुई थी।

दुनियाभर में इस वायरस से 55 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 3.5 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। भारत ने फरवरी में वुहान से करीब 700 भारतीयों को निकाला था चीनी दूतावास ने सोमवार को एक नोटिस जारी कर भारत में अपने नागरिकों को वापस बुलाने की योजना के बारे में सूचित किया था।

Tanuja

Advertising