भारतीय सीमा के अंदर घूमे हेलीकॉप्टर पर बोला चीन, भारत के एरिया में नहीं की एंट्री

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 10:08 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत-चीन सीमा के पास स्थित चमोली जिले के बराहोटी इलाके में शनिवार को दो चीनी हेलीकॉप्टरों की घुसपैठ का मामला सामने आया था। सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी कहा था कि उत्तराखंड में पीएलए के हेलिकॉप्टरों द्वारा हवाई क्षेत्र उल्लंघन के मुद्दे को '101 फीसदी' चीन के साथ उठाया जाएगा। सुषमा ने कहा था कि पहली बार हवाई सीमा उल्लंघन की घटना हुई है।

चीन ने दी सफाई
विदेश मंत्री के बयान के बाद बीजिंग ने अपनी कार्रवाई का बचाव करते हुए कहा कि LAC का यह विवादित इलाका है और उसकी सेना हमेशा वहां गश्ती करती है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मीडिया से कहा, 'सैद्धांतिक तौर पर चीन-भारत सीमा के पूर्वी भाग में चीन और भारत का क्षेत्रीय विवाद है।'
PunjabKesari
भारत की जासूसी की आशंका
भारत में आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि चीनी सेना के हेलिकॉप्टरों ने भारतीय सेना की तस्वीरें ली होंगी जो संभवत: जासूसी अभियान हो सकता है। हेलिकॉप्टर करीब पांच मिनट बाद चीन की ओर लौट गए। भारतीय वायु सेना घटना की जांच कर रही है।

सीमा पर वायु सेना बरत रही चौकसी
चीनी हेलीकॉप्टरों के भारतीय सीमा में मंडराने की घटना के बाद भारतीय वायु सेना सीमा पर बड़ा कदम उठाया है। सीमा पर वायु सेना चौकसी बरत रही है। सोमवार सुबह करीब दस बजे से चीन सीमा क्षेत्र में करीब आधा घंटे तक वायु सेना के लड़ाकू विमान गश्त करते दिखाई दिए। हालांकि वायु सेना के इन विमानों को लेकर सेना और प्रशासन के अधिकारी कुछ भी कहने से इंकार कर रहे हैं।
PunjabKesari
ये है पूरा मामला
पिछले 40 वर्षों से सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच तनाव है, हालांकि दोनों के बीच कभी बड़ी झड़प नहीं देखी। वर्ष 1958 में भारत और चीन ने 80 वर्ग किलोमीटर चारागाह क्षेत्र बाराहोती को विवादित इलाका घोषित किया था जहां दोनों में से कोई भी देश अपनी सेना नहीं भेजेगा। रूस यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के वन बेल्ट वन रोड परियोजना पर भारत के साथ मतभेद पर कहा था कि, 'यह सच है कि चीन के साथ हमारा सीमा विवाद है लेकिन पिछले 40 साल में सीमा विवाद को लेकर एक भी गोली नहीं चली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News