चीन ने फिर दिखाई भारत को आंख, कहा- आग से मत खेलो, सब कुछ जला बैठोगे

Friday, Jun 05, 2020 - 03:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लद्दाख की गलवान घाटी और पैंगोंग शो झील के आसपास लगातार तांक-झांक कर रहे चीन ने अब भारत को धमकी देना शुरू कर दिया है। अब चीन ने जी 7 के विस्तार में शामिल होने को लेकर भारत को चेताते हुए कहा क वो आग से खेल रहा है, ऐसा करने पर वह अपना सबकुछ जला बैठेगा। ड्रैगन का यह बयान अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत को जी 7 में शामिल करने की योजना के बाद आया है। 

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने एक चीनी विशेषज्ञ के हवाले से कहा कि ट्रंप भारत, रूस और कुछ अन्य देशों को G-7 में शामिल कर इसे G-10 या G-11 बनाने का ख्वाब देख रहे हैं। इस प्रस्ताव में भले ही विकसित देशों का फायदा हो लेकिन भारत का इसमें स्पष्ट नुकसान होना तय है। उसने धमकाते हुए कहा कि जी 7 के विस्तार में शामिल होने की कोशिश कर भारत आग से खेल रहा है। 

चीन का मानना है कि अमेरिका-चीन तनाव के मद्देनज़र ट्रंप ये कदम उठा रहे हैं जिससे हर तरफ से चीन को दबाने की कोशिश की जा सके। चीनी अखबार के अनुसार भारत का ट्रंप की योजना पर सकारात्‍मक जवाब आश्‍चर्यचकित करने वाला नहीं है। बड़ी शक्ति बनने की महत्‍वाकांक्षा रखने वाले भारत की लंबे समय से बड़े अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर भागीदारी की इच्‍छा रही है। 

चीन यहीं नहीं रूका उसने आरोप लगाया कि भारत में कुछ ऐसे संगठन हैं जो चीन को लेकर अफवाह फैला रहे हैं और भारत सरकार भी ऐसे संगठनों पर कार्रवाई करने में नाकाम है। दरअसल भारत की बढ़ती ताकत के कारण अब डोनाल्ड ट्रंप इंडिया को विकसित देशों के समूह G7 में शामिल करना चाहते हैं। जी-7 दुनिया की सबसे बड़ी और संपन्न अर्थव्यवस्थाओं वाले सात देशों का मंच है। इसमें फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा शामिल हैं. इन देशों के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और मुद्रा के मुद्दों पर हर साल बैठक करते हैं। 

vasudha

Advertising