भारत के खिलाफ नेपाल को बरगला रहा चीन, चली नई चाल !

Monday, Aug 21, 2017 - 12:33 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने भारत केे खिलाफ पड़ोसी देश नेपाल को बरगलाने की अब नई चाल चली है । बीजिंग के सरकारी मीडिया ने कहा है कि चीन-नेपाल ट्रेड रूट इंडिया-नेपाल ट्रेड रूट का विकल्प है। अब ज्यादातर नेपाली लोगों का यह मानना है कि अगर चीन-नेपाल ट्रेड रूट बेल्ट एंड रोड (Belt and Road) के तहत आया तो वे सचमुच कूटनीतिक आजादी (diplomatic independence) हासिल कर लेंगे। 

बता दें कि चीन और भारत के बीच करीब 3 महीने से डोकलाम को लेकर गतिरोध है। इस स्थिति में चीन के सरकारी मीडिया के इस नजरिएके सामने आने से ये माना जा रहा है कि बीजिंग अब नेपाल को भारत के मुकाबले खड़ा करने की कोशिश कर रहा है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में रविवार को एक आर्टिकल में ये कमेंट किया गया है। इसे 'विल काठमांडु स्विंग टू बीजिंग एंड स्टे अवे फ्रॉम नई दिल्ली?' टाइटल दिया गया है। 

अखबार के मुताबिक चीन लगातार नेपाल में अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ाता जा रहा है। स्थिति यह है कि अब वह नेपाल में सबसे बड़ा फॉरेन इन्वेस्टर बन गया है। 2016 में चीन ने इस मामले में भारत को पीछे छोड़ दिया है। सच्चाई ये है कि नेपाल ने भी चीन के करीब जाने के लिए झुकाव दिखाया है। बता दें कि सिक्किम सैक्टर के डोकलाम एरिया में भूटान ट्राइजंक्शन के पास चीन एक सड़क बनाना चाहता है। भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं। करीब 3 महीने से इस इलाके में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं।

 अखबार ने लिखा है, "चीन के वाइस प्राइम मिनिस्टर वांग यांग ने हाल ही में नेपाल का दौरा किया था। इससे दोनों देशों के संबंध ज्यादा गहरे हुए। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की काठमांडु विजिट के बाद वांग का ये दौरा हुआ था। ज्यादातर भारतीय ये मानते हैं कि वांग का दौरा नेपाल को लेकर भारत-चीन के बीच जारी कॉम्पिटिशन का स्पष्ट उदाहरण है।" 

नेपाल में भारत से ज्यादा चीन का इन्वेस्टमैंट
नेपाल में 2017 में अब तक 15 अरब नेपाली रुपए का फॉरेन इन्वेस्टमैंट हुआ है। इसमें 8.35 अरब नेपाली रुपए का इन्वेस्टमैंट चीन की तरफ से किया गया है। 2017 में भारत ने नेपाल में 1.99 अरब रुपए का इन्वेस्टमैंट किया है। मार्च में हुई नेपाल की इन्वेस्टमैंट समिट में चीन ने उसे 8.2 अरब डॉलर की मदद का वादा किया था। नेपाल को इस समिट से 7 देशों की तरफ से कुल 13.52 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट हासिल हुआ। 

Advertising