कश्मीर घाटी में चिल्लें कलां ने दी दस्तक, ताजा बर्फबारी से नीचे लुढ़का पारा

punjabkesari.in Saturday, Dec 21, 2019 - 02:16 PM (IST)

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में बीते शुक्रवार से चिल्लें कलां ने दस्तक दे दी है। भारी बर्फबारी व बारिश के कारण कश्मीर संभाग के सभी जिलों का तापमान माइनस से नीचे चला गया है। वहीं लगातार हो रही बर्फबारी के कारण ठंड ने अपना उग्र रुप दिखाना शुरू कर दिया है। 

PunjabKesari

मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटे के दौरान रात का तापमान में भारी गिरावट आई है। श्रीगनर में न्यूनतम तापमान माइनस 2.6, पहलगाम में माइनस 4.1 और गुलमर्ग में माइनस 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू संभाग के जम्मू जिले में न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस और बनिहाल में न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। भद्रवाह में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

PunjabKesari

जानें चिल्लें कलां है क्या?
चिल्लें कलां की शुरूआत हर साल 21 दिसंबर से होती है, जोकि 30 जनवरी को समाप्त होता है। 40 दिन तक चलने वाले इस मौसम को साल का सबसे ठंडा मौसम माना जाता है। इस दौरान यहां नदियां, नाले और तालाब सब कुछ जम जाता है। लोग पानी लेने के लिए नलों के आसपास आग जलाकर बर्फ पिछलाकर जमा पानी निकालते हैं। 

PunjabKesari

कश्मीर संभाग के लोग भी इस मौसम के लिए तैयारियों में जुटे रहते हैं। बता दें कि इस साल कश्मीर घाटी में समय से पहले ही भारी बर्फबारी के बाद ठंड का मौसम शुरू हो गया है लेकिन चिल्लें कलां में यह ठंड अभी और बढ़ने वाली है।

रामबन में हिमपात के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में जवाहर सुरंग के पास हिमपात के बाद जम्मू -श्रीनगर राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया, जिससे इस मार्ग पर 1,000 से अधिक वाहन फंस गए। अधिकारियों ने बताया कि 270 किलोमीटर लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग एक मात्र ऐसी सड़क है जो कश्मीर को देश के शेष हिस्से से जोड़ता है। जवाहर सुरंग के निकट हिमपात होने के कारण शाम साढ़े पांच बजे यातायात का परिचालन राजमार्ग पर बंद कर दिया गया, जिससे एक हजार से अधिक वाहन सुरंग और रामबन सेक्टर के बीच फंस गए हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News