पंजाब केसरी के आधुनिक प्रिंटिंग प्रैस को देखकर रोमांचित हुए स्कूली बच्चे

Friday, May 04, 2018 - 06:00 PM (IST)

जम्मू : एम.वी. इंटरनैशनल स्कूल विजयपुर के बच्चों ने वीरवार को बड़ी ब्राह्मणा स्थित पंजाब केसरी-हिन्द समाचार गु्रप के आधुनिक प्रिंटिंग पै्रस का दौरा किया और समाचार पत्र छपने की पूरी प्रक्रिया देखकर खूब रोमांचित हुए। प्रिंसीपल कुंदन लाल डोगरा के तत्वाधान में लगभग 40 के करीब स्कूली बच्चों ने को-आर्डीनेटर अम्बिका वर्मा के साथ प्रिंटिंग प्रैस का दौरा किया। प्रैस के प्रबंधक, फोरमैन व इंजीनियर ने बच्चों को अखबार की आधुनिक छपाई के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। बच्चों को बताया गया कि जम्मू स्थित अखबार के कार्यालय से समाचार को सीधा जालंधर डैस्क पर भेजा जाता है जहां पर सभी प्रकार के न्यूज को सही आकार व जगह दी जाती है। पेजों पर खबरें लगाने के बाद बड़ी ब्राह्मणा स्थित प्रैस में भेजा जाता है।

बच्चों को बताया गया कि पेज मिलने के बाद किस प्रकार प्लेटें बनाई जाती है और कौन सा कलर का इस्तेमाल किया जाता है। इस सब प्रक्रिया से गुजरने के बाद प्रिंट की जाती है। इसी प्रकार बच्चों को बताया गया कि किस प्रकार छपाई के बाद पेपर को डिस्ट्रीब्यूट करने के लिए फोल्ड किया जाता है। प्लेटों से लेकर छपाई तक सभी प्रक्रिया आटोमेटिक की जाती है। मशीन द्वारा ही प्रिंट पेपरों की गिनती की जाती है और इसके उपरांत ही पाठकों तक पहुंचाया जाता है। 


प्रैस के दौरे पर आए छात्र अमृतपाल सिंह, लक्षिता वर्मा, वंशवी कौर, मिनल अंगुराना, सताक्षी तिवारी, आशिमा जंगराल, अंजलि थापा सहित कई बच्चों ने प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा शांत की। अंत में प्रिंटिंग प्रैस की तरफ से बच्चों को रिफ्रैशमैंट भी दी गई। सभी स्कूली बच्चों ने प्रिंटिंग प्रैस के स्टाफ का धन्यवाद किया और कहा कि उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला।
 

Monika Jamwal

Advertising