राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बोले PM मोदी, कोरोना से लड़ने में बच्चों ने निभाई अहम भूमिका

punjabkesari.in Monday, Jan 25, 2021 - 12:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नवाचार, शैक्षणिक, खेल, कला, संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए इस साल 32 बच्चों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021' से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिएबाल पुरस्कार विजेताओं से बात करते हुए उनको बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता सभी बच्चों को बहुत-बहुत बधाई। आपकी तरह मैं भी आपसे मिलने का इंतजार कर रहा था। लेकिन कोरोना की वजह से हमारी वर्चुअल मुलाकात हो रही है। पीएम मोदी ने कहा कि प्यारे बच्चों, आपने जो काम किया है, आपको जो पुरस्कार मिला है, वो इसलिए भी खास है कि आपने ये सब कोरोना काल में किया है। इतनी कम उम्र में आपके द्वारा किए काम हैरान करने वाले हैं। 

PunjabKesari

बच्चों से बोले पीएम मोदी

  • कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है। कोई अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है।आपमें से ही कल देश के खिलाड़, वैज्ञानिक, नेता, देश के बड़े-बड़े CEO भारत का गौरव बढ़ाने की परंपरा दिखाई देगी।
  • कोरोना ने निश्चित तौर पर सभी को प्रभावित किया है। लेकिन एक बात मैंने नोट की है कि देश के बच्चे, देश की भावी पीढ़ी ने इस महामारी से मुकाबला करने में बहुत भूमिका निभाई है। साबुन से 20 सेकेंड हाथ धुलना हो ये बात बच्चों ने सबसे पहले पकड़ी।

PunjabKesari

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बताया कि कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं, नवाचार के लिए नौ पुरस्कार और शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार दिए गए हैं। सात बच्चों को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिए गए हैं, तीन को बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है।

PunjabKesari

इन बच्चों को बधाई देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक संदेश में कहा कि मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 न केवल विजेताओं को प्रेरित करेगा, बल्कि लाखों अन्य बच्चों को अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के वास्ते प्रोत्साहित करेगा। आइए हम सभी अपने देश को सफलता और समृद्धि की एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए अपने व्यक्तिगत प्रयास करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News