कोरोना अभी नहीं होगा खत्म, WHO ने कहा- बच्चों पर बढ़ रहा दूसरी बीमारियों का खतरा

Tuesday, Apr 28, 2020 - 10:33 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना महामारी ने दुनिया के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। इस महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लगातार दुनिया को सचेत करता आ रहा है।  WHO के अनुसार दुनिया को कोरोनावायरस से छुटकारा पाने में लंबा वक्त लगेगा। यह इतनी जल्दी दुनिया का पीछा छोड़ने वाला नहीं है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरॉस अधनॉम ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी खत्म होने में वक्त लगेगा। उन्होंने बच्चों को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि भले ही उन पर अभी कोविड-19 की बीमारी और मौत का खतरा कम है लेकिन अन्य बीमारियों का खतरा बहुत है। इसे वैक्सीन के जरिये रोका जा सकता है। महामारी का असर अन्य स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ रहा है,जो चिंता का विषय है। 

महानिदेशक ने कहा कि एजेंसी ने कोरोनोवायरस के शुरुआती दिनों में उच्चतम स्तर के अलार्म लगाए थे, लेकिन अफसोस सभी देशों ने इसकी सलाह पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि 30 जनवरी को डब्ल्यूएचओ ने COVID​​-19 को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करके वैश्विक आपातकाल की चेतावनी दी गई थी। उस समय, चीन के बाहर 100 से कम मामले थे और कोई भी मौत नहीं हुई थी। 

एक नए विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि कोविड-19 के कारण सहारा-अफ्रीका के 41 देशों में मलेरिया के खिलाफ अभियान में अड़चन आने का खतरा है।  हालत और ज्यादा खराब हुये तो सब-सहारा अफ्रीका के देशों में मलेरिया से मौतों की संख्या दोगुनी तक बढ़ सकती है।  अफ्रीका, पूर्वी यूरोप, लैटिन अमेरिका और एशियाई देशों में महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए WHO ज्यादा चिंतित है। 
 

vasudha

Advertising