छत्तीसगढ़ : तीन तलाक मामले में युवक गिरफ्तार

Monday, Aug 19, 2019 - 11:24 PM (IST)

रायपुरः छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में तीन तलाक के एक मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। राज्य में यह संभवत: पहली बार है जब तीन तलाक के मामले में किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई है। कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना के थानेदार साकेत बंजारे ने सोमवार को ‘पीटीआई भाषा' को दूरभाष पर बताया, ‘‘पुलिस ने महिला उज्मा परवीन (25) की शिकायत पर उसके पति दिलशाद अख्तर (29) को गिरफ्तार किया।

अख्तर पर आरोप है कि उसने उज्मा के साथ मारपीट की और उसने एक ही वक्त में तीन बार तलाक कह घर से निकल जाने के लिए कहा था।'' बंजारे ने बताया, ‘‘उत्तर प्रदेश के मउ जिले की रहने वाली उज्मा ने पुलिस में शिकायत की है कि वर्ष 2013 में मनेंद्रगढ़ निवासी अख्तर से शादी के कुछ समय बाद ही वह और उसका परिवार उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करता था।''

पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘उज्मा ने शिकायत में बताया है कि इस महीने की 15 तारीख को अख्तर ने उसके साथ मारपीट की और तीन बार तलाक कहने के बाद उसे घर से निकल जाने के लिए कहा।'' अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद उज्मा ने सोमवार को पुलिस में इसकी शिकायत की। शिकायत के बाद पुलिस ने अख्तर को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम, 2019 की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया।

बंजारे ने बताया कि इसके साथ ही पुलिस ने अख्तर के माता पिता समेत चार रिश्तेदारों के खिलाफ दहेज प्रताड़ना और मारपीट समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम, 2019 की धाराओं के तहत संभवत: छत्तीसगढ़ में यह पहली गिरफ्तारी है। पिछले महीने संसद के दोनों सदनों में तीन तलाक विधेयक को पारित किया गया था।

 

Yaspal

Advertising