छत्तीसगढ़: STF के साथ मुठभेड़ में 2 नक्सली ढेर, राइफल्स बरामद

Wednesday, Jun 21, 2017 - 03:44 PM (IST)

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के वनक्षेत्र में आज पुलिस के साथ हुई एक मुठभेढ़ में 2 नक्सली महिलाएं मारी गईं। नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने बताया कि मुठभेढ़ आज सुबह हसनर गांव के पास वनीय क्षेत्र में उस समय हुई जब स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और जिला रिजर्व ग्रुप (डीआरजी) का एक साझा दल माआेवादी विरोधी अभियान पर निकला था। उन्होंने बताया कि दल ने इससे पहले अशांत अभुजमाड क्षेत्र में भी एक अभियान चलाया था, जो माआेवादियों का गढ़ माना जाता है। 


'अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी'
अधीक्षक के मुताबिक, गश्ती दल जब हसनर के पास वन के एक हिस्से की घेराबंदी कर रहा था तो उन्होंने वहां एक माआेवादी शिविर देख क्षेत्र को घेरना शुरू कर दिया।  सुरक्षा बलों की मौजूदगी का अनुभव कर विद्रोहियों ने उनपर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी, जिसके बाद वहां मुठभेढ़ शुरू हो गई। उन्हाेंने बताया कि तलाश के दौरान मौके से 'वर्दी' पहने 2 माआेवादी महिलाओं के शव बरामद हुए। इसके अलावा 315 बोर की 2 राइफलें भी बरामद की गई है। इससे पहले राजनांदगांव जिले में 18 जून को हुई एक मुठभेढ़ में 2 महिलाओं सहित 3 नक्सली मारे गए थे। वहीं 19 जून को 1 माआेवादी डिप्टी कमांडर कांकर में ढेर हो गया था। 


'3 लाख रुपए का इनामी नक्सली गिरफ्तार'
छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पुलिस ने आज एक माओवादी उप कमांडर को विस्फोटक के साथ गिरफ्तार किया है। राज्य के माओवाद प्रभावित जिले बीजापुर में गिरफ्तार इस उप कमांडर के सिर पर 3 लाख रुपए का इनाम घोषित था। बीजापुर मे पुलिस अधीक्षक के एल ध्रुव ने बताया कि पकडे गए कैडर की पहचान राकेश सोढ़ी के रूप में हुई है। सुरक्षा बलों के एक संयुक्त दल ने उसे अपने तलाशी अभियान के दौरान आवापल्ली पुलिस थाना क्षेत्र से पकड़ा। उन्होंने बताया कि संयुक्त दल में सीआरपीएफ की 229वीं बटालियन तथा जिला बल के जवान थे। इस दल ने कोट्टागुड़ा और कांवरगुड़ा गांवों के बीच एक संदिग्ध को देखा जो भागने की कोशिश कर रहा था। तब दल ने इलाके को घेर लिया। कुछ देर पीछा करने के बाद संदिग्ध को पकड़ लिया गया। उसके पास से एक टिफिन बम, 2 डिटोनेटर और बिजली का तार जब्त किए गए हैं। 

Advertising