ऑफ द रिकॉर्डः सरकार विदेशों में CBI के प्रमुख अधिकारियों को किए गए भुगतान की जांच में जुटी

Sunday, Dec 02, 2018 - 08:27 AM (IST)

नेशनल डेस्कः मोदी सरकार ने दुबई (यू.ए.ई.), सिंगापुर, हांगकांग, यू.के. सहित विभिन्न देशों से यह सूचना मांगी है कि क्या कुछ अधिकारियों को वहां भारी-भरकम राशि का भुगतान किया गया है? आयकर विभाग, ई.डी. और अन्य प्रमुख एजैंसियों ने सरकार को सूचना दी है कि विवादास्पद मीट निर्यातक मोइन कुरैशी ने हवाला आप्रेटर सतीश बाबू साना और हैदराबाद के सुकेश गुप्ता के जरिए सी.बी.आई. और अन्य एजैंसियों के प्रमुख अधिकारियों को करोड़ों रुपए का भुगतान किया है। यह भुगतान पिछले 6 वर्षों की अवधि के दौरान उस दिन से हवाला चैनल के जरिए किया गया जब ए.पी. सिंह सी.बी.आई. के डायरैक्टर थे।

मोदी सरकार ने पिछले वर्ष ए.पी. सिंह को यू.पी.एस.सी. से इस्तीफा देने को कहा था क्योंकि उनके खिलाफ जांच चल रही थी। यहां तक कि उनके उत्तराधिकारी रणजीत सिन्हा भी राडार पर हैं। अब जब्री छुट्टी पर भेजे गए सी.बी.आई. निदेशक आलोक वर्मा और उनके डिप्टी राकेश अस्थाना के खिलाफ भी भारी भुगतान किए जाने के आरोप लगे हैं। भ्रष्टाचार विरोधी एजैंसी के निदेशकों के खिलाफ रिश्वतखोरी के कई आरोपों से सतर्क हुई सरकार ने सख्त रवैया अपनाने का फैसला किया है। अब फैसला किया गया है कि कई देशों को लैटर्स रोगेटोरी (एल.आर.) भेजने का फैसला किया है जिसमें कम से कम 10 अधिकारियों के नाम हैं जो सेवारत हैं या सेवानिवृत्त हो चुके हैं। इन सूत्रों ने एल.आर. में इन अधिकारियों के नाम का उल्लेख होने की पुष्टि करने से इंकार कर दिया है। इनमें से कोई भी यह कहने को तैयार नहीं कि क्या एल.आर. में सी.बी. आई. के जब्री छुट्टी पर भेजे गए निदेशक का नाम भी है या नहीं मगर उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि मोदी सरकार शीघ्र ही सी.बी.आई. और अन्य ऐसी एजैंसियों की सफाई करने के लिए दृढ़संकल्प है।

साना और सुकलेश प्रमुख गुर्गे
यह बात उभर कर सामने आई है कि हैदराबाद से संबंध रखने वाले सतीश बाबू साना और सुकेश गुप्ता मीट निर्यातक मोइन कुरैशी और अन्य व्यापारियों तथा राजनेताओं, नौकरशाहों की तरफ से गैर-कानूनी रिश्वत लेने के प्रमुख चैनल का काम करते हैं। उनका कथित काम है राजनेताओं और नौकरशाहों की तरफ से रुपया वसूलना और उस धन को सुरक्षित रखना। दुबई में प्रसाद भाइयों का भी इस आप्रेशन में हिस्सा है क्योंकि उनका साना के साथ नियमित रूप से सम्पर्क है। कुरैशी और उनके परिवार के सदस्यों के विभिन्न देशों में कई बैंक खाते हैं। एजैंसियों ने 55 विदेशी बैंक खातों की सूची दी है जिसमें आपराधिक कार्रवाई में पाया गया कि  7 देशों में इनका लेन-देन है जिनमें अमरीका, फ्रांस, ब्रिटेन, हांगकांग, सिंगापुर, इटली और यू.ए.ई. शामिल हैं। सी.बी.आई. में एक सूत्र का कहना है कि कुरैशी पब्लिक सर्वैंट के जरिए उनका काम कराए जाने के लिए विभिन्न लोगों से पैसा वसूलते हैं।

Seema Sharma

Advertising