इलेक्शन डायरी: लगातार दो बार उपप्रधानमंत्री बने थे चौ. देवी लाल

Friday, Apr 05, 2019 - 05:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क(नरेश डेस्क): केंद्र में जब चरण सिंह की सरकार गिरी तो दोबारा चुनाव करवाने पड़े। उन चुनाव के दौरान एक बार कांग्रेस सत्ता में आ गई और इंदिरा गांधी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में सत्ता का एक ही केंद्र इंदिरा गांधी थीं और उनके सत्ता में रहते कोई उपप्रधानमंत्री नहीं बना।

यह सिलसिला इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रधानमंत्री बने राजीव गांधी के शासनकाल में भी जारी रहा और उनके कार्यकाल के दौरान 1989 तक कोई उप प्रधानमंत्री नहीं बना लेकिन जब 1989 में जनता दल की सरकार सत्ता में आई और वी.पी. सिंह प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने हरियाणा के कद्दावर नेता और कृषि मंत्री चौ. देवी लाल को उपप्रधानमंत्री बनाया। 

वह वी.पी. सिंह की सरकार में 2 दिसम्बर 1989 से 10 नवम्बर 1990 तक उपप्रधानमंत्री रहे लेकिन इसके बाद वी.पी. सिंह की सरकार गिर गई और इसके बाद चंद्र शेखर कांग्रेस के समर्थन से सत्ता में आए तो उन्होंने भी देवी लाल को ही उपप्रधानमंत्री बनाया और वह 21 जून 1991 तक चंद्र शेखर सरकार में भी इस पद पर तैनात रहे। इस लिहाज से वह 19 महीनों में दो प्रधानमंत्रियों के साथ काम करने वाले पहले ऐसे नेता बने जिन्हें लगातार दो बार उपप्रधानमंत्री बनाया गया। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कई बार जेल यात्रा कर चुके देवी लाल महात्मा गांधी के साथ जुड़े रहे और स्वतंत्रता आंदोलन में कई साल तक अंग्रेजों के साथ लंबा संघर्ष किया। 

1975 में जब इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगाया तो उन्हें 19 महीनों तक हिसार की जेल में रखा गया। इस दौरान 1977 में जब चुनाव हुआ तो वह जनता पार्टी की टिकट पर लड़े और हरियाणा के मुख्यमंत्री बने। 1989 में उपप्रधानमंत्री बनने से पहले वह राजस्थान की सीकर और हरियाणा की रोहतक सीटों पर एक साथ चुनाव लड़े और दोनों सीटें जीत गए थे। इसके बाद 1998 में एक बार फिर राज्यसभा के लिए चुने गए।

Pardeep

Advertising