पंजाब के नए CM बने चरणजीत सिंह चन्नी, राज्यपाल ने दिलाई शपथ...राहुल गांधी भी रहे मौजूद

Monday, Sep 20, 2021 - 11:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब की निवर्तमान कैप्टन अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री रहे चरणजीत सिंह चन्नी (58) ने सोमवार को पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने चंडीगढ़ राजभवन में चन्नी को शपथ दिलाई। वहीं सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओम प्रकाश सोनी ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। चन्नी के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के प्रदेश मामलों के प्रभारी हरीश रावत, पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक अजय माकन और हरीश चौधरी, पार्टी के विधायक तथा अन्य वरिष्ठ नेता और गणमान्य भी उपस्थित रहे।

बता दें कि डिप्टी सीएम के लिए रविवार को खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री भरत भूषण आशु तथा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरूणा चौधरी का नाम सामने आया था लेकिन रंधावा और सोनी के शपथ लेने के बाद अटकलों पर विराम लग गया है। हालांकि दोनों ने अभी मंत्री पद की शपथ ली है। रविवार को पूरा दिन राजनीतिक नायकीय ड्रामे के बाद शाम को चन्नी को पंजाब कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया।

चन्नी से पहले रंधावा का नाम काफी चर्चा में रहा। रंधावा का नाम फाइल माना ही जा रहा था, उनके घर मिठाई भी बंटनी शुरू हो गई थी लेकिन शाम को जब चन्नी का नाम सीएम के रूप में सामने आया तो सब हैरान रह गए। चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से तीन बार के विधायक रहे  चन्नी कैप्टन सरकार में 16 मार्च 2017 को कैबिनेट मंत्री बनाए गए थे। चन्नी रामदासिया सिख समुदाय से हैं तथा अनुसूचित जाति वर्ग से वह राज्य के पहले मुख्यमंत्री होंगे तथा कैप्टन अमरिंदर का स्थान लेंगे।

Seema Sharma

Advertising